BMW R 1300 GS

समीक्षामें बीएमडब्ल्यू आर 1300 जीएस (Baujahr 2023)

क्या बीएमडब्ल्यू का नया ऑलराउंडर वास्तव में इतना अच्छा है?

BMW R 1300 GS im Testतस्वीरें: Motorradtest.de
 
पांच साल बाद, बीएमडब्ल्यू सफल आर 1250 जीएस मॉडल का उत्तराधिकारी लॉन्च कर रहा है। स्पेक शीट के अनुसार, नई आर 1300 जीएस बहुत अलग तरीके से काम नहीं करती है, लेकिन वास्तव में यह लगभग पूरी तरह से फिर से डिज़ाइन की गई मशीन है। वोल्कर और डाइटमार ने एक पूरी तरह से सुसज्जित "विकल्प 719 ट्रामुन्ताना" पकड़ा - और रोमांचित थे।

दुनिया में सबसे अच्छी मोटरसाइकिल?

यह जीएस के साथ उन चीजों में से एक है। कई सालों से, वह टेस्ट के बाद टेस्ट जीत रही है। यह मोटरसाइकिल की दुनिया के एफसी बायर्न म्यूनिख की तरह है। हालांकि, पिछले दो वर्षों में, 1250 जीएस जीत का दावा करने में सक्षम नहीं है, कम से कम मोटरराड पत्रिका के एल्पेन-मास्टर में। इसे डुकाटी मल्टीस्ट्राडा वी 4 और हाल ही में सुजुकी वी-स्ट्रॉम 800 डीई द्वारा हराया गया था - यह कैसे हो सकता है?!
 
इसलिए यह कई वर्षों तक सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल के अपडेट का समय था। परिणाम नई बीएमडब्ल्यू आर 1300 जीएस है, जिसमें वास्तव में बहुत सारे अपडेट हैं: नई फ्रेम अवधारणा, नया इंजन, नई तकनीक, नई डिजाइन - सभी नए? हां और नहीं, क्योंकि सौभाग्य से नया जीएस अभी भी जीएस की तरह लगता है, लेकिन वास्तव में यह काफी बेहतर हो गया है।
 
आर1300 जीएस चार रंगों या ट्रिम स्तरों में उपलब्ध है। "शुद्ध" सिर्फ 19,000 यूरो से शुरू होता है। न्यूम्यून्स्टर में बर्गमैन एंड सोहने द्वारा परीक्षण के लिए, हमें कम से कम 21,840 यूरो के लिए सुनहरे स्पोक पहियों के साथ सबसे अच्छा मॉडल - "विकल्प 719 ट्रामुन्ताना" प्रदान किया गया था। हमारी परीक्षण बाइक लगभग पूरी तरह से सुसज्जित थी और इस प्रकार 26,000 यूरो की खुदरा कीमत के साथ आती है।
 
"बहुत महंगा" आप सोच सकते हैं, लेकिन यह बकवास है। डुकाटी, ट्रायम्फ, हार्ले और केटीएम के प्रतिस्पर्धी भी उपकरणों के मामले में सस्ते नहीं हैं। फिर भी, मोटरसाइकिल के लिए >20K निर्विवाद रूप से बहुत पैसा है, लेकिन यदि आप खाद्य श्रृंखला के अंत तक पहुंचना चाहते हैं, तो दुर्भाग्य से आपको अपनी जेब में गहराई से खुदाई करनी होगी। दूसरी ओर, एक बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाली बाइक है जो वास्तव में लगभग सब कुछ कर सकती है, जैसा कि हमारा परीक्षण दिखाएगा।
 
Farben / Preise
 
आयाम और सीट एर्गोनॉमिक्स
 
आर 1300 जीएस पर ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के पास काफी जगह है। 820 से 890 मिमी तक विभिन्न ऊंचाइयों में कई सीटें हैं। हमारी टेस्ट बाइक में 850 मिमी की सीट ऊंचाई थी और एक आरामदायक घुटने के कोण की पेशकश की गई थी। सीट झुकाव में समायोज्य है। ड्राइवर और सामने के यात्री के लिए सीट हीटिंग (अलग से समायोज्य) 150 यूरो के लिए उपलब्ध है। सीट, हैंडलबार और फुटरेस्ट के बीच ट्रेपोज़ॉइड हमारे स्वाद के लिए लगभग आदर्श रूप से हल किया जाता है।
 
जीएस एक वास्तविक यात्रा मशीन है और पूरी चीज तदनुसार महसूस होती है। वजन के मामले में 1250 की तुलना में कुल 13 किलोग्राम की बचत हुई है। पैंतरेबाज़ी करते समय यह भी ध्यान देने योग्य है, जो यहां बहुत आसान है। विशेष रूप से यात्री बैठने के आराम और ठोस ग्रैब हैंडल के लिए प्रशंसा से भरे हुए हैं - लेकिन यह पूर्ववर्ती के साथ भी मामला था, और वजन के अलावा, दोनों मॉडलों के आयाम लगभग समान हैं।
 
Sitzergonomie
जीएस 1300 पर ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर कितने आराम से बैठते हैं।
 
 

नई बीएमडब्ल्यू आर 1300 जीएस का 360 डिग्री टूर

Beleuchtung vorneDisplay und CockpitBeleuchtung hinten

बीएमडब्ल्यू आर 1300 जीएस की तकनीक

1300 सीसी जीएस की तकनीक का विस्तार से वर्णन करने के लिए इस लेख के दायरे से परे जाएगा। इसलिए, इस बिंदु पर केवल कुछ कीवर्ड। स्टैंडर्ड की बात करें तो इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 6.5 इंच का टीएफटी कलर डिस्प्ले, डायनामिक ट्रैक्शन कंट्रोल और कॉर्नरिंग एबीएस (फुली इंटीग्रल!), 4 राइडिंग मोड्स, इंजन ड्रैग कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, कीलेस राइड, हीटेड ग्रिप्स और बहुत कुछ है। इसमें मैट्रिक्स एलईडी हेडलाइट, डे-टाइम रनिंग लाइट्स और सेल्फ-रीसेट एलईडी टर्न सिग्नल भी हैं, जो अब फ्रंट हैंड गार्ड में बहुत अच्छी तरह से रखे गए हैं - इसलिए अब यह भी मानक है।

हालांकि, हम इस तथ्य को पसंद नहीं करते हैं कि टर्न सिग्नल रियर लाइट्स में इतना एकीकृत होते हैं, क्योंकि ब्रेक लगाते समय आप शायद ही टर्न सिग्नल को पहचान सकते हैं। हमें यह भी लगता है कि यह शर्म की बात है कि न तो ऐप्पल कारप्ले और न ही एंड्रॉइड ऑटो उपयोग करने योग्य हैं। यद्यपि आप पहले की तरह "बीएमडब्ल्यू कनेक्टेड ऐप" के माध्यम से डिस्प्ले पर तीर नेविगेशन रख सकते हैं, पूर्ण-मानचित्र नेविगेशन अधिक अद्यतित होगा। अगले अपडेट के साथ आने की गारंटी है!

बेशक, आप कई अतिरिक्त विकल्पों के साथ आर 1300 जीएस को मसाला दे सकते हैं। बीएमडब्ल्यू के साथ हमेशा की तरह, विभिन्न विकल्पों के साथ पैकेज हैं। इसे यहां सूचीबद्ध करने का कोई मतलब नहीं है, इसलिए बीएमडब्ल्यू वेबसाइट पर एक नज़र अपरिहार्य है। यहां कुछ हाइलाइट्स दिए गए हैं: डीएसए निलंबन (पूर्व में ईएसए), अनुकूली ऊंचाई नियंत्रण, ब्लाइंड स्पॉट और ड्राइव चेंज असिस्ट सहित रडार और निश्चित रूप से, एक नया डिज़ाइन किया गया वेरियो पैनियर सिस्टम।

Auspuff

यह ऐसा लगता है

नए बॉक्सर इंजन की आवाज थोड़ी बदल गई है। हमारे कानों के लिए, यह अब बीएमडब्ल्यू के क्लासिक मुक्केबाजों की तरह थोड़ा अधिक लगता है, यानी 1250 की तुलना में थोड़ा अधिक "पॉटी"। कम रेव पर, ध्वनि अपेक्षाकृत संयमित होती है, उच्च रेव पर बैग से बहुत कुछ निकलता है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे स्वयं सुनें: ऊपरी दाएं कोने में हमेशा की तरह साउंडचेक।

इस तरह यह खुद को चलाता है

बीएमडब्ल्यू आर 1300 जीएस पर पहले कुछ मीटर वास्तव में सबसे सुंदर हैं! आप तुरंत घर पर महसूस करते हैं, किसी तरह सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करते हैं। हम ठीक से नहीं जानते कि बीएमडब्ल्यू ऐसा कैसे करता है, लेकिन कई ड्राइवर पहली टेस्ट ड्राइव के बाद बिल्कुल कहते हैं: यह घर की चिमनी की तरह आरामदायक लगता है ...
 
आरामदायक और सीधी सवारी की स्थिति शायद इसके लिए उतनी ही जिम्मेदार है जितनी कि इस की अत्यधिक सुलभ सवारी शैली वास्तव में इतनी हल्की मोटरसाइकिल नहीं है। हालांकि, प्रतियोगिता की तुलना में 237 किलोग्राम रेडी-टू-राइड वजन उतना नहीं है, और इस तरह यह सवारी करता है: सुपर मैनुवेरेबल, संभालने में आसान, बेहद सुलभ। अगर इसमें इतनी शक्ति नहीं थी, तो मैं यह भी कहूंगा: यह नौसिखिए ड्राइवरों के लिए उपयुक्त है। यह अपने आप में और अल्ट्रा-परिशुद्धता के साथ मोड़ों के माध्यम से घूमता है और कठिन युद्धाभ्यास, जैसे आपातकालीन ब्रेकिंग के दौरान भी ट्रैक पर रहता है। यह बहुत अच्छा है और वास्तव में प्रतियोगिता की तुलना में थोड़ा अधिक आत्मविश्वास है।
 
Seitenansicht
 
मजबूत ब्रेक के अलावा, हम उत्कृष्ट पवन संरक्षण को भी उजागर करना चाहते हैं। हमारी मशीन में इलेक्ट्रॉनिक रूप से समायोज्य विंडस्क्रीन थी, जिसने उच्च गति पर राजमार्ग पर भी बहुत अच्छा काम किया। यह हमारे परीक्षण वीडियो (नीचे देखें) में देखा और सुना जा सकता है, जिसमें वोल्कर अभी भी 230 किमी / घंटा की गति से अपने हेलमेट में आसानी से सांस लेता है और आप वास्तव में अभी भी उसे अच्छी तरह से सुन सकते हैं। वास्तव में उल्लेखनीय.
 
बीएमडब्ल्यू ने चेसिस को भी ठीक से अपडेट किया है: ट्यूबलर ट्रेलिस फ्रेम के बजाय, स्टील से बने शीट मेटल मेन फ्रेम का उपयोग अब बोल्ट डाई-कास्ट एल्यूमीनियम रियर फ्रेम के साथ किया जाता है। यह परिवर्तन कुछ किलो "राहत" लाता है और अपने पूर्ववर्ती की तुलना में कम स्थिर महसूस नहीं करता है - बिल्कुल विपरीत। टेलीलीवर और पैरालीवर को भी फिर से डिजाइन किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप मोटरसाइकिलों के बीच अधिक बाध्यकारी कनेक्शन है, खासकर सामने की ओर। आप 1250 की तुलना में थोड़ा बेहतर महसूस कर सकते हैं कि सड़क क्या कर रही है।

neuer Telelever
 
आर 1300 जीएस की एक नई विशेषता दूरी रडार है, जो क्रूज नियंत्रण से जुड़ा हुआ है। बस 150 किमी / घंटा पर क्रूज नियंत्रण को सक्रिय करें और "राइडिंग असिस्टेंट" बाकी काम करेगा। जब सामने वाली कार धीमी हो जाती है, तो हम धीमे हो जाते हैं, और जब वह फिर से तेज हो जाता है, तो हम स्वचालित रूप से फिर से तेज हो जाते हैं। पूरी बात ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट द्वारा पूरक है, जो दर्पण में चमकती त्रिकोण का उपयोग करके इंगित करता है कि कोई व्यक्ति आपके पीछे घूम रहा है। हम मलागा में इस प्रणाली को बड़े पैमाने पर आज़माने में सक्षम थे, और यह वास्तव में काफी अद्भुत काम किया। इसके बारे में बुरी बात यह है: एक बार जब आप इसे आज़मा लेते हैं, तो आप इसे तब से याद नहीं करना चाहेंगे। संयोग से, यह नए जीएस पर 90 प्रतिशत तकनीकी सहायकों पर लागू होता है, जिसकी आपको "वास्तव में आवश्यकता नहीं है"। हाँ, लेकिन केवल वास्तव में ...
 
जो लोग नहीं जानते थे, उनके लिए 6,500 आरपीएम पर 149 एनएम के पागल टॉर्क वाला बॉक्सर श्मिट की बिल्ली की तरह उड़ान भरता है। हालांकि, हमने 1300 और 1250 के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं देखा। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि पूर्ववर्ती के पास पहले से ही अंत के बिना पंच था।
 
फिर भी, हमें वास्तव में उम्मीद थी कि नया जीएस अतिरिक्त शक्ति (प्लस 9 एचपी और प्लस 6 एनएम टोक़!) और सबसे ऊपर, कम वजन के कारण राइडर की बाहों को और भी अधिक खींच देगा। यह निश्चित रूप से होता है, लेकिन पहले से अधिक नहीं। संभवतः, यह इस तथ्य के कारण है कि गियरबॉक्स, जो अब इंजन के नीचे स्थापित है, को थोड़ा लंबा गियर किया गया है। एक छोटा सा नकारात्मक पक्ष: क्विकशिफ्टर और नया गियरबॉक्स मेरे (डाइटमार) लिए थोड़ा कठिन है, लेकिन मैं इस राय के साथ बहुत अकेला हूं। वोल्कर और मलागा में सभी परीक्षकों के पास स्पष्ट रूप से शिकायत करने के लिए कुछ भी नहीं था।
 
Wunderschön: Gold eloxierte Speichenräder bei der Tramuntana in Serie
सुंदर: मानक के रूप में ट्रामुन्टाना पर सोने के एनोडाइज्ड स्पोक्ड व्हील
 
बीएमडब्ल्यू नई आर 1300 जीएस पर तीन साल की वारंटी दे रही है। यह सेवा हर 10,000 किमी या साल में एक बार दी जाती है। यह प्रति 100 किलोमीटर केवल 4.8 लीटर की अपरिवर्तित कम खपत के रूप में स्वीकार्य है। यदि आप बहुत ड्राइव करते हैं, तो आपको वास्तव में इसके बारे में खुश होना चाहिए। और अब शुरुआती सवाल पर वापस आते हैं: क्या बीएमडब्ल्यू आर 1300 जीएस दुनिया की सबसे अच्छी मोटरसाइकिल है? नहीं, क्योंकि निश्चित रूप से सबसे अच्छी मोटरसाइकिल जैसी कोई चीज नहीं हो सकती है! लेकिन नया जीएस पहले से ही स्विस आर्मी चाकू के बहुत करीब है: यह बहुत सी चीजें बहुत अच्छी तरह से कर सकता है और कुछ चीजें यह उत्कृष्ट भी बनाता है। किसी को भी इस मशीन को खरीदने पर पछतावा नहीं होगा - इसलिए हमें लगता है कि यह हर यूरो के लायक है। हम पहले से ही जानते हैं कि कौन सी बाइक अगला अल्पाइन मास्टर्स जीतेगी ... कोई शर्त!
 

नीचे पंक्ति - अपने खाते की शेष राशि की जांच करें।

नई जीएस वास्तव में एक सफल साहसिक बाइक है। यह लगभग सब कुछ कर सकता है - और वास्तव में अच्छी तरह से। आपको मैग्नीफाइंग ग्लास के साथ आलोचना के बिंदुओं की तलाश करनी होगी और यहां तक कि बीएमडब्ल्यू आलोचकों को भी टेस्ट ड्राइव के बाद स्वीकार करना होगा: दुर्भाग्य से भयानक! कीमत, जो पहली नज़र में अधिक लगती है, इस प्रकार बहुत जल्दी परिप्रेक्ष्य में डाल दी जाती है। और इसे और भी परिप्रेक्ष्य में रखा जाता है जब आप प्रतिस्पर्धा के साथ नई आर 1300 जीएस की तुलना करते हैं, जो जरूरी नहीं कि सस्ता हो।

परीक्षण मशीन हमें न्यूम्यूनस्टर में बर्गमैन एंड सोहने द्वारा उपलब्ध कराई गई थी। वहां आपको प्रदर्शनी में कई 1300 सीसी जीएस मिलेंगे और निश्चित रूप से आपको टेस्ट ड्राइव में भी आमंत्रित किया जाता है। ध्यान दें, चेतावनी: यह एक महंगी दोपहर हो सकती है ...

मूल्य/उपलब्धता/रंग/निर्माण के वर्ष

  • कीमत: € 19,100 से
  • उपलब्धता: 11/2023 के बाद से
  • रंग: सफेद, काला, हरा, नीला
खोलें
बंद करना
waveform

Zubehör für die
R 1300 GS

  • Moneta
  • Polo
  • Amazon

प्रो एंड कोंट्रा

  • सभी गति रेंज में भाप के साथ पागल इंजन
  • अच्छे स्वभाव और सटीक हैंडलिंग
  • मनोरंजन योग्य और आसानी से संभालने वाली मशीन
  • ड्राइवर और सामने के यात्री के लिए बहुत उच्च स्तर का आराम
  • टॉप-ऑफ-द-लाइन फुल-इंटीग्रल ब्रेक
  • बहुत अच्छा मानक उपकरण
  • बहुत अच्छी विंडप्रोटेक्शन
  • क्विकशिफ्टर और गियरबॉक्स थोड़ा कठिन
  • न तो ऐप्पल कारप्ले, न ही एंड्रॉइड ऑटो, और न ही पूर्ण-मानचित्र नेविगेशन
  • ऑपरेशन के लिए प्रशिक्षण समय की आवश्यकता होती है

आर 1300 जीएस के नए पंजीकरण

Wettbewerber einblenden
लोडिंग चार्ट...

आर 1300 जीएस के नए पंजीकरण

Wettbewerber ausblenden
लोडिंग चार्ट...
Von unserem Team geprüft:

सामान्य

प्रकार
साहसिक
ईआईए
19.100 €

आयाम

लंबाई
2,212 मिमी
पराकाष्‍ठा
1,406 मिमी
वजन
237 किलो
अब। वजन
465 किलो
सीट
850 मिमी
व्हीलबेस
1,518 मिमी

ड्राइविंग प्रदर्शन और रेंज

0 से 100
3.6 एस
60 से 100
3.5 एस
टैंक सामग्री
19 l
खपत
4.8 l
श्रेणी
400 किमी
उच्चतम गति
220 किमी/घंटा

मोटर और पावर ट्रांसमिशन

इंजन डिजाइन
मुक् केबाज़
सिलेंडरों की संख्या
2
शीतलक
पानी ठंडा
विस्थापन
1,300 सीसी
फ़्लैट आदि
106.5 मिमी
चक्रनाभि
73 मिमी
प्रदर्शन
145 एचपी
घूर्णन-बल
149 एनएम
गियर की संख्या
6
चलाना
सीवीडी

सस्पेंशन और ब्रेक

फ्रेम
दो भाग का ढांचा
निलंबन मोर्चा
बीएमडब्ल्यू मोटरराड ईवीओ-टेलीलीवर, फ्लेक्स एलिमेंट, सेंट्रल शॉक एब्जॉर्बर के माध्यम से हैंडलबार टिल्ट डिकपलिंग
यात्रा:
190 मिमी
अकड़ रियर
केंद्रीय डब्ल्यूएडी शॉक अवशोषक, स्प्रिंग प्रीलोड असीम रूप से समायोज्य।
यात्रा:
200 मिमी
सस्पेंशन रियर
एल्यूमीनियम कास्ट एकल बांह स्विंगआर्म
सामने ब्रेक
डबल डिस्क ब्रेक, अर्ध-फ्लोटिंग डिस्क, व्यास 310 मिमी, 4-पिस्टन रेडियल कैलिपर
310 मिमी
सामने टायर्स
120/70 R19
ब्रेक रियर
सिंगल डिस्क ब्रेक, व्यास 285 मिमी, 2-पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर
285
रियर टायर्स
170/60 R17
एब्स
बीएमडब्ल्यू मोटररैड फुल इंटीग्रल एबीएस प्रो (दुबला कोण अनुकूलित)

आगे परीक्षण