Triumph Tiger 1200 GT Pro

ट्रायम्फ टाइगर 1200 जीटी प्रो समीक्षा (Baujahr 2022)

बीएमडब्ल्यू जीएस पर इंग्लैंड से हमला: सफल या असफल?

Triumph Tiger 1200 GT Pro Testतस्वीरें: Motorradtest.de

नए टाइगर 1200 के साथ, ट्रायम्फ बड़े एंडुरोस के ताज के लिए पहुंच गया है। काफी स्पष्ट रूप से और बिना किसी हिचकिचाहट के, ट्रायम्फ जीएस पर हमले के बारे में बात करता है। और वास्तव में, म्यूनिख के बेस्टसेलर और नई बाघिन के बीच कई समानताएं हैं। मार्कस और डाइटमार टाइगर 1200 जीटी प्रो को दांत पर महसूस करते हैं।

ट्रिपल के साथ सुंदर बाघ

हैम्बर्ग में क्यू-बाइक ट्रायंफ के फ्लैगशिप स्टोर के सामने खूबसूरती से लपेटा गया है: व्हाइट में नया टाइगर 1200। 21 "फ्रंट व्हील के साथ तीन रोड-ओरिएंटेड जीटी और दो ऑफ-रोड रैली संस्करण हैं। एक्सप्लोरर वर्जन के तौर पर टाइगर 1200 में 30 लीटर का टैंक दिया गया है। हमारी टेस्ट बाइक जीटी प्रो में 20 लीटर का टैंक है और ट्रायम्फ ने इसे "पूरे महाद्वीपों को पार करने के लिए टूरिंग क्षमता और आराम के साथ एडवेंचर मॉडल" के रूप में सराहा है। जीटी प्रो ब्लू और ब्लैक रंग में भी उपलब्ध है। डाइटमार को यह रंग चयन थोड़ा बोरिंग लगता है, लेकिन काले रंग में यह काफी तेज दिखता है - मार्कस सोचता है।
Farben Triumph Tiger 1200
 
साइड से, आप वास्तव में ट्रायम्फ को जीएस के साथ भ्रमित कर सकते हैं। क्या यह जानबूझकर है? फ्रंट में चोंच, एल्यूमीनियम से बना रियर फ्रेम, साइड-माउंटेड रियर व्हील कवर और सबसे ऊपर सामने की तरफ फेयरिंग - यह एक संयोग नहीं हो सकता है। हम दोनों मशीनों के साथ ठीक रहेंगे।
 
बैठने पर और भी अधिक आश्चर्यजनक समानताएं हैं। सीट की ऊंचाई 850 या 870 मिमी तक समायोज्य है। विशेष रूप से सह-चालक अंतहीन स्थान के बारे में खुश है। 429 यूरो के लिए सेट के लिए सामान में उचित ग्रैब हैंडल और निश्चित रूप से गर्म बैठने का फर्नीचर है। आप सुपर आरामदायक, सीधे बैठते हैं और तुरंत पूरे महाद्वीपों के माध्यम से ड्राइव करने में सक्षम होने की भावना रखते हैं।
 
Abmessungen Triumph Tiger 1200 2022
टाइगर 1200 पर बेहद आराम से प्रगति ड्राइवर और सह-चालक के लिए जीत की गारंटी देती है।

 

ट्रायम्फ टाइगर 1200 जीटी प्रो के आसपास 360 डिग्री टूर

CockpitSchnabelBrembo Bremse

टाइगर 1200 जीटी प्रो की तकनीक

जीटी की तुलना में 17,750 यूरो में, 19,950 यूरो की श्रृंखला में जीटी प्रो में बोर्ड पर कुछ और नौटंकी हैं: गर्म ग्रिप्स, क्रूज़ कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, अतिरिक्त हेडलाइट्स, सेंटर स्टैंड और एक बहुत अच्छा क्विकशिफ्टर। डीलर ने हमें बताया कि शायद ही कोई जीटी खरीदता है और हर कोई जीटी प्रो चाहता है।

तकनीकी गेमिंग और सहायता प्रणाली भी आपकी आंखों में आंसू लाती है: मोबाइल फोन के माध्यम से नेविगेशन सिस्टम कनेक्शन के साथ 7 "टीएफटी रंग डिस्प्ले, कॉर्नरिंग एबीएस और मल्टीपल ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ 6-एक्सिस आईएमयू, कीलेस गो, गोप्रो कंट्रोल और निश्चित रूप से कई ड्राइविंग मोड जिन्हें आप अपनी जरूरतों के अनुकूल बना सकते हैं - राइडर मोड के अलावा, जिसे आपने पूरी तरह से अपने लिए पूर्वनिर्धारित किया है।

यह सब 5-फोल्ड जॉयस्टिक के साथ होता है जो पहले से ही अन्य ट्रायम्फ बाइक से जाना जाता है और साथ ही कुछ प्रत्यक्ष चयन बटन, जैसे राइडिंग मोड, गर्म ग्रिप्स, फॉग लाइट्स और एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स और लो बीम के बीच स्विचिंग के लिए। लाइट की बात करें तो फुल एलईडी सेल्फ सिंगिंग है और जीटी प्रो पर कॉर्नरिंग लाइट्स भी स्टैंडर्ड हैं। और विशेष रूप से सामने से, हमें लाइट मास्क डिज़ाइन अपने पूर्ववर्ती की तुलना में बहुत ताज़ा लगता है।

 
इसलिए मशीन प्रौद्योगिकी से भरी हुई है, लेकिन इसे संचालित करना अभी भी आसान है। बहुत उपयोगी यह तथ्य भी है कि आप चुन सकते हैं कि ड्राइविंग करते समय मानक डिस्प्ले के अलावा कौन सी जानकारी प्रदर्शित की जाती है, उदाहरण के लिए खपत की जानकारी। सभी 1200 सीसी टाइगर्स में शोवा से एक अर्ध-सक्रिय, इलेक्ट्रॉनिक रूप से समायोज्य लैंडिंग गियर भी है। बाइक स्वचालित रूप से लोड स्थिति का पता लगाती है और स्वचालित रूप से स्प्रिंग बेस और उदासीनता को तदनुसार समायोजित करती है। राइडर रिबाउंड और कम्प्रेशन स्टेप्स को फ्रंट और रियर में कम्फर्ट (सॉफ्ट) से स्पोर्ट (हार्ड) तक कई स्तरों पर समायोजित कर सकता है।

Motor

इस तरह यह खुद को चलाता है

फिर हम हैम्बर्ग और उसके आसपास और मोटरवे पर सबसे अच्छे मौसम में कुछ लैप करते हैं। विंडस्क्रीन एक हाथ से और ड्राइविंग के दौरान भी समायोज्य है और अच्छी पवन सुरक्षा प्रदान करता है। फेयरिंग और अतिरिक्त फ्लैप के कारण, टाइगर समग्र रूप से अच्छी मौसम सुरक्षा भी प्रदान करता है। मशीन का वजन 245 किलोग्राम है, लेकिन यह हल्का लगता है। पूर्ववर्ती मॉडल की तुलना में, ट्रायम्फ ने उपकरणों के लिए समायोजित 25 किलोग्राम की भारी बचत की है। यह बाइक के लिए काफी अच्छा है, इसे निर्देशित करना आसान है और एक बड़े एंडुरो के लिए लगभग चंचल प्रभाव डालता है।
ब्रेक सिस्टम वास्तव में अच्छा काम करता है। ब्रेम्बोस को काटने के लिए आपको शायद ही किसी हाथ की ताकत की आवश्यकता होती है। मागुरा से रेडियल पंप एम 4.30 मोनोब्लॉक के साथ पूरी तरह से सामंजस्यपूर्ण लगता है। सबसे पहले आप इस ब्रेक लाइन के कारण थोड़ा कठिन ब्रेक लगाते हैं, लेकिन एक छोटे अनुकूलन के बाद यह खुराक के साथ भी फिट बैठता है। 1 बाघों के घोड़े के मक्खियों के लिए तारांकन के साथ! बाकी सब कुछ इस बाइक पर शानदार तरीके से काम करता है, विशेष रूप से ब्लिपर फ़ंक्शन के साथ फ्लफी क्विकशिफ्टर। मेटज़ेलर टूरेंस नेक्स्ट भी सड़क के लिए एक अच्छा विकल्प है।
 
तो टाइगर 1200 की कोई आलोचना नहीं? लेकिन निश्चित रूप से, हम हमेशा कुछ पाते हैं। इस मामले में, यह छोटी लोड परिवर्तन प्रतिक्रियाएं हैं जो ट्रिपल गिंबल्स के साथ बातचीत में उत्पन्न होती हैं। तेज होने के साथ-साथ गैस को उतारते समय छोटे झटके होते हैं। लेकिन यह ड्राइविंग मोड पर भी निर्भर करता है और यह वास्तव में हमें परेशान नहीं करता है। दूसरी आलोचना: आप कॉकपिट पर एक तीर नेविगेशन डाल सकते हैं, लेकिन एक सही नक्शा प्रदर्शन दुर्भाग्य से संभव नहीं है - बहुत बुरा।
 
Seitenansicht Tiger 1200
 
तो, फिर हम अंततः बाघों के दिल, इंजन पर आते हैं। ध्वनि एकदम सही है: ड्राइविंग और गैसिंग करते समय स्पष्ट रूप से श्रव्य और फिर रटिंग सीजन में हिरण की तरह दहाड़ना। फिर भी, चमक में केवल 92 डीबी हैं - बहुत अच्छा। इंजन बेरहमी से आगे बढ़ता है, हमेशा बहुतायत में बिजली भंडार होते हैं। हमें बड़े एंडुरोस के साथ इसकी आदत हो गई है, लेकिन बड़े ट्रायम्फ ट्रिपल को ट्रैक पर लाना हमेशा एक अनुभव होता है। स्पीड ट्रिपल 1200 आरएस के विपरीत, टाइगर ड्राइवर के साथ थोड़ा अधिक दयालु है, लेकिन फिर भी: यदि आप चाहते हैं, तो यह बिंदु पर जाता है - लेकिन वास्तव में! 150 एचपी और 130 एनएम टॉर्क के साथ कोई आश्चर्य नहीं।
 
जीएस की तुलना में, प्रदर्शन थोड़ा बाद में आता है, लेकिन फिर और भी जोरदार। हालांकि, बाघ प्रति 100 किमी / घंटा 5.7 लीटर के साथ भी कम प्यासा है, तदनुसार, रेंज 350 किमी के साथ 50 किमी कम है। हमारी राय में, टाइगर और जीएस के बीच तुलना को इंजन तक कम किया जा सकता है। बॉक्सर बनाम ट्रिपल - यहां रेस कौन जीतता है? क्या टाइगर ओवरऑल बेहतर बाइक है? नहीं। क्या जीएस बेहतर है? नहीं। गंभीरता से, हमारी आंतरिक ट्यूनिंग 1: 1 है, वे सिर्फ सुपर कूल मशीनें हैं। जैसा कि मैंने कहा, आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि ट्रायम्फ ने जीएस से स्पष्ट रूप से कॉपी किया है - और डेटा शीट पर अक्सर बीएमडब्ल्यू की तुलना में थोड़ा बेहतर होता है। लेकिन व्यवहार में, ये अंतर शायद ही ध्यान देने योग्य हैं, जो हिंकले के लिए एक बड़ी, मोटी प्रशंसा नहीं है!
 
 
ट्रायम्फ टाइगर 1200 पर बिना माइलेज लिमिट के चार साल की वारंटी देती है, सर्विस इंटरवल 16,000 किलोमीटर है। आइए संक्षेप में जीएस और टाइगर की कीमतों की तुलना करें: यदि आप बीएमडब्ल्यू को कॉन्फ़िगर करते हैं ताकि दोनों बाइक समान रूप से अच्छी तरह से सुसज्जित हों, तो आप लगभग 21,500 € के साथ समाप्त होते हैं। इसलिए टाइगर के पास एक छोटा सा मूल्य लाभ है, हालांकि इस तरह की तुलना निश्चित रूप से हमेशा थोड़ी कम होती है। यदि आपके दिमाग में लंबे टूर हैं, तो आप शायद टॉप केस के साथ केस सिस्टम का आदेश देंगे और ट्रायम्फ से केवल 2,000 यूरो से कम के सामान का ऑर्डर देंगे। दोनों विषय वास्तव में सस्ते नहीं हैं!

 

निष्कर्ष - क्या छड़ी

नया टाइगर 1200 एक बेहद सफल अपडेट है। ट्रायम्फ ने जीएस की लगातार तुलना के लिए खुद को दोषी ठहराया है - एक तुलनीय मशीन स्थापित करने का इरादा बहुत स्पष्ट है। और जैसा कि मैंने पहले ही कई बार कहा है: हम सफल हुए! नए टाइगर की शायद ही कोई कमजोरी है, वह महान ड्राइव करता है और एक ऑलराउंडर बन जाता है। हमें यकीन है: यदि आप वास्तव में जीएस पसंद करते हैं, लेकिन कुछ अलग सवारी करना चाहते हैं, तो आप ब्रिट के साथ समाप्त हो जाएंगे। अगर केवल इसलिए कि कार्डन शाफ्ट ड्राइव के साथ शायद ही कोई अन्य साहसिक बाइक हैं।
 
इस परीक्षण के लिए ट्रायम्फ-हैम्बर्ग द्वारा हमें परीक्षण बाइक प्रदान की गई थी। धन्यवाद भी - मैं तब से ठीक से सो नहीं सकता। अब पूरी बात लाल रंग में है और मैं देय हूँ!

मूल्य/उपलब्धता/रंग/निर्माण के वर्ष

  • कीमत: 19.950 €
  • प्रयुक्त (3 साल पुराना): 12.000 €
  • टाइगर 1200 के निर्माण के वर्ष: 2017 से
  • नए मॉडल की उपलब्धता: 05/2022 से
  • रंग: सफेद, नीला, काला
खोलें
बंद करना
waveform

Zubehör für die
Tiger 1200 GT Pro

  • Moneta
  • Polo
  • Amazon

प्रो एंड कोंट्रा

  • तेजी इंजन
  • ड्राइवर और पिलियन के लिए बहुत सारी जगह
  • पूर्ण उपकरण
  • अर्ध-सक्रिय चेसिस
  • लंबी दूरी के बैठने की स्थिति
  • मामूली भार परिवर्तन अभिक्रियाएँ

टाइगर 1200 जीटी प्रो के नए पंजीकरण

Wettbewerber einblenden
लोडिंग चार्ट...

टाइगर 1200 जीटी प्रो के नए पंजीकरण

Wettbewerber ausblenden
लोडिंग चार्ट...
Von unserem Team geprüft:

सामान्य

प्रकार
साहसिक
ईआईए
€ 20,545

आयाम

लंबाई
2,230 मिमी
पराकाष्‍ठा
1,436 मिमी
वजन
245 किलो
सीट
850-870 मिमी
व्हीलबेस
1,560 मिमी

ड्राइविंग प्रदर्शन और रेंज

टैंक सामग्री
20 एल
खपत
5.7 l
श्रेणी
350 किमी
उच्चतम गति
220 किमी/घंटा

मोटर और पावर ट्रांसमिशन

इंजन डिजाइन
3-12V DOHC
सिलेंडरों की संख्या
3
शीतलक
तरल पदार्थ
विस्थापन
1,160 सीसी
फ़्लैट आदि
90 मिमी
चक्रनाभि
60.7 मिमी
प्रदर्शन
150 एचपी
घूर्णन-बल
130 एनएम
गियर की संख्या
6
चलाना
सीवीडी

सस्पेंशन और ब्रेक

फ्रेम
जाली एल्यूमीनियम बूम के साथ ट्यूबलर फ्रेमस्टील ट्यूब फ्रेम। खराब एल्यूमीनियम रियर फ्रेम।
निलंबन मोर्चा
अर्ध-सक्रिय डैम्पिंग के साथ शोसा 49 मिमी उल्टा सामने कांटा।
यात्रा:
200 मिमी
अकड़ रियर
अर्ध-सक्रिय डैम्पिंग और स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक प्रीलोड समायोजन के साथ केंद्रीय अकड़ दिखा।
यात्रा:
200 मिमी
सस्पेंशन रियर
"ट्राई-लिंक" दो एल्यूमीनियम टॉर्क के साथ दो हाथ एल्यूमीनियम स्विंगआर्म का समर्थन करता है ।
सामने ब्रेक
डबल डिस्क, ब्रेम्बो एम 4.30 स्टाइलमा मोनोब्लॉक ब्रेक कैलिपर
320 मिमी
सामने टायर्स
120/70R19
ब्रेक रियर
सिंगल डिस्क, ब्रेम्बो सिंगल पिस्टन कैलिपर
282
रियर टायर्स
150/70R18
एब्स
एबीएस बंद किया जा सकता है

आगे परीक्षण