Yamaha Niken GT

यामाहा निकेन जीटी 2023 की समीक्षा (Baujahr 2023)

सार्डिनिया में नई यामाहा निकेन जीटी की ड्राइविंग रिपोर्ट।

Yamaha Niken GT 2023 Test
 
नई यामाहा निकेन जीटी अपने पूर्ववर्ती के नुकसान को खत्म करने का दावा करती है और अब खुद को और भी मूल्यवान टूरिंग मशीन के रूप में प्रस्तुत करती है। जो बचा है वह आकर्षक झुकाव तकनीक है, जो कम अनुभवी ड्राइवरों को बाल बढ़ाने वाले दुबला कोणों की अनुमति देता है। हम सार्डिनिया में यामाहा निकेन जीटी 2023 की आधिकारिक प्रस्तुति में मौजूद थे और हमारे छापों का वर्णन करते हैं।

पुराने निकेन से मतभेद

नाइकेन में मॉडल चयन बदल दिया गया है। केवल निकेन जीटी बचा है, मानक निकेन (जीटी के बिना) को प्रतिस्थापन के बिना हटा दिया गया है। चूंकि निकेन अपने दो फ्रंट पहियों के साथ एक बहुत ही खास मोटरसाइकिल है, इसलिए बिक्री के आंकड़े भी कम रेंज में होने की संभावना है - समझ में आता है कि यामाहा केवल एक मॉडल पर ध्यान केंद्रित कर रही है। निकेन जीटी भी केवल एक रंग में उपलब्ध है, अर्थात् "यामाहा ब्लैक"।

Niken GT in schwarz
इसकी कीमत 18,399 यूरो है, जो जटिल झुकाव तकनीक को देखते हुए हमारे दृष्टिकोण से एक उचित मूल्य है। बड़े 7 इंच के टीएफटी कलर डिस्प्ले वाला नया कॉकपिट, जिसे हम पहले से ही टीमैक्स 560 से जानते हैं, तुरंत आंख पकड़ लेता है। यहां भी, एक अतिरिक्त चार्ज के लिए गार्मिन फुलमैप नेविगेशन समाधान बुक किया जा सकता है, जो एक अलग नेविगेशन डिवाइस को अनावश्यक बनाता है। कॉकपिट अब पांच-अक्ष जॉयस्टिक के माध्यम से संचालित होता है, जो उत्कृष्ट रूप से काम करता है। पूर्ववर्ती का चंचल रोटरी पहिया अतीत की बात है - सौभाग्य से!
 
इसके अलावा नया बेंच है, जिसे अब और भी अधिक आरामदायक माना जाता है। ईमानदारी से कहूं, तो मैंने पुरानी सीट पर कोई मतभेद नहीं देखा, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता: आप वास्तव में बहुत आराम से और सीधे बैठते हैं, जैसे एक साहसिक बाइक पर। इसके अलावा नया निकास प्रणाली है, जो अब श्रव्य रूप से शांत है। यह मशीन के अनुकूल भी है: जहां आप एमटी -09 के साथ हमला करना पसंद करते हैं, नाइकेन अधिक आश्वस्त और आराम से है। स्थिर शोर केवल 89 डीबीए है, इसलिए टायरोल का दौरा किया जा सकता है।
 
इंजन को भी संशोधित किया गया है, जो अब 10,000 आरपीएम पर 115 एचपी और 7,000 आरपीएम पर 91 एनएम से कम का उत्पादन करता है। यह अभी भी तीन सिलेंडरों के साथ शानदार सीपी 3 है जो निकेन जीटी में एक बहुत अच्छा आंकड़ा काटता है, लेकिन नीचे उस पर अधिक है। क्विकशिफ्टर को भी संशोधित किया गया है और अब यह काफी आसानी से बदल जाता है, जब तक कि आप क्यूए नियमों का पालन करते हैं (लोड के तहत अपशिफ्टिंग, कोस्टिंग मोड में डाउनशिफ्टिंग)।
 
विंडशील्ड, जिसे ड्राइविंग करते समय एक हाथ से आसानी से समायोजित किया जा सकता है, अच्छा काम करता है, विंडशील्ड ठीक है। हालांकि, हमने शायद ही कम और उच्च स्थिति के बीच कोई अंतर देखा, कम से कम सामान्य देश की सड़क गति पर नहीं। सूटकेस को भी संशोधित किया गया है, प्रत्येक की क्षमता 30 लीटर है और यह जीटी के मानक उपकरणों का हिस्सा है। अच्छा: सूटकेस को लॉक करने के लिए अलग से कुंजी की आवश्यकता नहीं है। वैसे, निकेन पर कोई चाबी रहित नहीं है, लेकिन यह हमें परेशान नहीं करता है। कुल मिलाकर, नए नाइकेन 2023 को कई छोटे तरीकों से बेहतर बनाया गया है। हालांकि, यह पूरी तरह से नई मशीन नहीं है और ड्राइविंग अनुभव भी नहीं बदला है।
 
CockpitSchalterScheibe

यही वह है जो इसे करने में सक्षम होना चाहिए

नाइकेन जीटी राइड बाय वायर, मल्टीपल राइडिंग मोड और कस्टम मोड के साथ आता है जिसे आपकी इच्छाओं के अनुसार कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। ड्राइविंग मोड स्विच करने के लिए एक अलग बटन का उपयोग किया जाता है। क्रूज़ कंट्रोल पर भी यही लागू होता है, जो नए ट्रेसर 9 जीटी + के विपरीत, निकेन जीटी पर रडार सिस्टम के बिना करना पड़ता है।

सामान्य तौर पर, नाइकेन जीटी तकनीकी रूप से यामाहा ट्रेसर 9 जीटी + की तरह ओवर-द-टॉप नहीं है, जिसे हाल ही में पेश किया गया है। उदाहरण के लिए, कोई लीन एंगल सेंसर नहीं है और कोई ब्रेक सहायक नहीं है और कोई इलेक्ट्रॉनिक चेसिस नहीं है। ऐसा नहीं है कि हमारे पास प्रौद्योगिकी की इन आधुनिक उपलब्धियों के खिलाफ कुछ भी है, लेकिन किसी भी तरह से इनमें से कोई भी नाइकेन पर फिट नहीं होगा।

हालांकि, मौजूदा कर्षण नियंत्रण सही समझ में आता है, क्योंकि तेज ड्राइविंग करते समय रियर व्हील घूमना चाहता है। निकेन जीटी का लाइटिंग डिजाइन भी बहुत सफल है। पूर्ण एलईडी है और सामने से यह दो पहियों के साथ संयोजन में बहुत सामंजस्यपूर्ण दिखता है। निकेन हमें ट्रांसफॉर्मर फिल्मों की याद दिलाता है - आपको आश्चर्य नहीं होगा अगर टेक-ऑफ के बाद नाइकेन एक ट्रक या ट्रेन में बदल जाए ...

Auspuff

इस तरह यह ड्राइव करता है

निकेन का रूप स्वाद का विषय है, लेकिन यह अभी भी अत्यधिक ध्रुवीकरण है। सार्डिनिया में मौजूद पत्रकारों में से, शायद ही कोई ऐसा था जिसने निकेन जीटी को विशेष रूप से सुंदर पाया। लेकिन आपको इसे श्रेय देना होगा कि यह अद्वितीय है - और यह न केवल प्रौद्योगिकी पर लागू होता है, बल्कि डिजाइन पर भी लागू होता है। यामाहा की वेबसाइट पर दो फ्रंट व्हील्स के साथ विशेष टिल्टिंग तकनीक के बारे में विस्तार से बताया गया है। हम यहां खुद को इस विवरण तक सीमित करना चाहते हैं कि यह कैसे ड्राइव करता है। और यह वास्तव में स्कूप है!
 
 
सबसे पहले, जब आप ड्राइविंग शुरू करते हैं, तो आप आश्चर्यचकित होते हैं कि आप दो सामने के पहियों से कुछ भी नहीं देख सकते हैं! जब आप आगे देखते हैं, तो आप केवल टैंक, फेयरिंग, कॉकपिट और विंडशील्ड देख सकते हैं - किसी भी अन्य मोटरसाइकिल की तरह। और फिर दूसरा आश्चर्य आता है: आप जरूरी नहीं कि ध्यान दें कि आप एक ट्राइसाइकिल की सवारी कर रहे हैं। ठीक है, आप सामने वाले पर डबल ट्रैक को थोड़ा महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपकी उम्मीद से बहुत कम। निकेन जीटी ड्राइव करने के लिए बहुत अच्छा है, यह एमटी -09 के रूप में काफी गतिशीलता नहीं है, लेकिन यह कुछ भी नहीं है लेकिन विचारशील भी है।
 
और पहले तंग कोनों पर बड़ा अहा प्रभाव आता है: दुबला, मैं आ रहा हूं! कोई फर्क नहीं पड़ता कि सड़क की स्थिति क्या है, चाहे सूखी या नम, चाहे वह किसी भी गति से हो - इस बाइक के साथ आप हमेशा जीपी में एलेक्स मार्केज़ की तरह अगले कोने में लेट सकते हैं। खैर, यह थोड़ा अतिशयोक्ति हो सकती है, लेकिन यह सच है: विशेष रूप से अनुभवहीन सवार निकेन पर बहुत सुरक्षित महसूस करते हैं और पारंपरिक मशीन की तुलना में बहुत अधिक गति से झुकने और किनारे करने की हिम्मत करते हैं। यह वास्तव में आपको एक अच्छे मूड में रखता है!

Vorderrad
 
क्वालिटी के मामले में भी नई निकेन अच्छा इंप्रेशन बनाती है। सभी स्विच उच्च गुणवत्ता वाले दिखते हैं, सभी केबल बड़े करीने से बिछाए गए हैं और यामाहा की पेशकश करने वाली सभी विशेषताएं पूरी तरह से काम करती हैं। ब्रेक बड़े करीने से पकड़ते हैं और नियंत्रित करना आसान है। हम पहले से ही इंजन को पूर्ववर्ती और विभिन्न अन्य सीपी 3 मशीनों से जानते हैं। इसमें बहुत अधिक भाप है और स्पोर्टी ड्राइविंग की अनुमति देता है। ट्रेसर / एक्सएसआर / एमटी -0 9 के विपरीत, हालांकि, निकेन काफी शक्तिशाली नहीं है, जो शायद 270 किलोग्राम (ड्राइव करने के लिए तैयार) के वजन के कारण है। फिर भी, इंजन बस एक शानदार आदमी है और निकेन में वास्तव में अच्छा आंकड़ा भी काटता है।
 
वैसे, निकेन का अधिक वजन ड्राइविंग आराम को लाभ पहुंचाता है। मशीन सड़क में सभी धक्कों को चिकना करती है और हर झटके वाली सड़क पर तैरती है, चाहे कितना भी कष्टप्रद क्यों न हो। हालांकि, एक सामान्य मोटरसाइकिल के विपरीत, इसमें तीन ट्रैक (एक के बजाय!) होते हैं और आप केवल एक निकेन पर नोटिस करते हैं कि आप सामान्य बाइक के साथ मैनहोल कवर, बिटुमेन स्ट्रिप्स आदि के आसपास कितनी बार ड्राइव करते हैं। निकेन पर इसका कोई मतलब नहीं है, क्योंकि तीन पहियों में से एक को इसके साथ ढक्कन लेने की गारंटी है - लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि मशीन इतनी भरी हुई है और आप वैसे भी इतना सुरक्षित महसूस करते हैं कि धक्कों या खराब सड़क की स्थिति कष्टप्रद से अधिक मजेदार है।

निष्कर्ष - क्या छड़ी

नई नाइकेन जीटी एक शानदार टूरिंग मोटरसाइकिल है! झुकाव तकनीक के लिए धन्यवाद, यह ड्राइव करने के लिए बेहद सुरक्षित है और जहां आप घुमावदार क्षेत्रों में बारिश में एक सामान्य मोटरसाइकिल के साथ हार मानते हैं और अगले कैफे के लिए जाते हैं, मज़ा वास्तव में जीटी के साथ शुरू होता है! कोई वक्र जीटी के साथ बहुत तंग नहीं है, कोई दुबला कोण बहुत जोखिम भरा नहीं है। यहां तक कि इतने अनुभवी बाइकर्स वास्तव में इसका आनंद नहीं ले सकते हैं - कम से कम मुझे ऐसा लगा!
 
सार्डिनिया में निकेन जीटी की प्रस्तुति के लिए हमें आमंत्रित करने के लिए यामाहा को बहुत धन्यवाद। यामाहा द्वारा उड़ानों, आवास और भोजन का भुगतान किया गया था, लेकिन हमारी रिपोर्टिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। दूसरे शब्दों में, मैं रिपोर्ट को उसी तरह से लिखता अगर हमने डीलरशिप पर जीटी किया होता, जैसा कि आमतौर पर हमारे साथ होता है।

>>> इस्तेमाल किया गया यामाहा निकेन जीटी <<<

मूल्य/उपलब्धता/रंग/निर्माण के वर्ष

  • कीमत: 18.399 €
  • प्रयुक्त (3 साल पुराना): 8.000 €
  • निर्माण के वर्ष: 2019 के बाद से
  • उपलब्धता: 04/2023 से
  • रंग: काला
खोलें
बंद करना

Zubehör für die
Niken GT

  • Moneta
  • Polo
  • Amazon

प्रो एंड कोंट्रा

  • झुकाव कोण की भावना
  • दिलासा देना
  • यात्रा उपयुक्तता
  • सोशियन आराम
  • ऑपरेशन और कॉकपिट
  • उपस्थिति स्वाद का विषय है
  • वजन
Von unserem Team geprüft:

सामान्य

प्रकार
खेल टूरर्स
ईआईए
18.399 €

आयाम

लंबाई
2,150 मिमी
पराकाष्‍ठा
1,250 मिमी
वजन
270 किलो
सीट
825 मिमी
व्हीलबेस
1,510 मिमी

ड्राइविंग प्रदर्शन और रेंज

0 से 100
3.6 एस
60 से 100
3.7 एस
टैंक सामग्री
18 l
खपत
5.8 l
श्रेणी
310 किमी
उच्चतम गति
190 किमी/घंटा

मोटर और पावर ट्रांसमिशन

इंजन डिजाइन
इन-लाइन मोटर फोर स्ट्रोक
सिलेंडरों की संख्या
3
शीतलक
तरल पदार्थ
विस्थापन
890 सीसी
फ़्लैट आदि
78 मिमी
चक्रनाभि
62.1 मिमी
प्रदर्शन
115 एचपी
घूर्णन-बल
90.7 एनएम
गियर की संख्या
6
चलाना
श्रृंखला

सस्पेंशन और ब्रेक

फ्रेम
ब्रिज ट्यूब फ्रेम
निलंबन मोर्चा
USD USD 41 00
यात्रा:
110 मिमी
अकड़ रियर
सेंट्रल स्प्रिंग लेग, लीवर सिस्टम द्वारा चलाया
यात्रा:
125 मिमी
सस्पेंशन रियर
एल्यूमीनियम दो हाथ स्विंगआर्म
सामने ब्रेक
डबल डिस्क ब्रेक
298 मिमी
सामने टायर्स
120/70 15 इंच
ब्रेक रियर
सिंगल डिस्क
282
रियर टायर्स
190/55 17 इंच
एब्स
एब्स