Royal Enfield Super Meteor 650

रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियोर 650 रिव्यू (Baujahr 2023)

भारत से € 8,000 से कम के लिए ए 2 क्रूजर में छूट

Royal Enfield Super Meteor 650 im Testतस्वीरें: Motorradtest.de
 
सुपर मीटियोर 650 के साथ, रॉयल एनफील्ड जर्मन मोटरसाइकिल बाजार में एक अंतर को भरता है: अधिकतम 48 एचपी के साथ ए 2 क्रूजर। यह वास्तव में मजेदार है कि शायद ही कोई अन्य निर्माता अब तक इस विचार के साथ आया है, आखिरकार, होंडा सीएमएक्स 500 रेबेल वर्षों से एक वास्तविक बेस्टसेलर रहा है। मार्कस और डाइटमार ने स्पिन के लिए भारत से नई ए 2 क्रूजर ली।

वास्तव में आकस्मिक.

दृष्टि से, नई मीटियोर 650 पहले से ही वास्तव में सफल रही है। इन सबसे ऊपर, हम अलग बेंच सीट के साथ ढाल के बिना गहरे हरे और काले रंग में सरल संस्करण पाते हैं। परीक्षण के लिए, हालांकि, हमें एक टूरिंग पैकेज के साथ लाल और सफेद संस्करण मिला, जिसका पेंटवर्क हमें ट्रायम्फ टी 120 "बड एकिंस" की याद दिलाता है।
 
वैसे रॉयल एनफील्ड नई मीटियोर को प्रीमियम बाइक बताती है। हम इतनी दूर नहीं जाएंगे, लेकिन यह सच है: केवल 4.390 यूरो के लिए छोटे मीटियोर 350 की तुलना में, बड़ी मीटियोर स्पष्ट रूप से अधिक मूल्यवान और वयस्क मोटरसाइकिल है, अगर केवल 650 दो-सिलेंडर के कारण।
Farben Super Meteor 650
 
हमारी परीक्षण मशीन का टूरिंग पैकेज एक विंडशील्ड के साथ मशीन का पूरक है, जिसे दुर्भाग्य से समायोजित नहीं किया जा सकता है, साथ ही साथ एक सिसी बार के साथ एक टूरिंग सीट भी। पैकेज के बिना, काले संस्करण की कीमत 7,890 यूरो है, हरे रंग की कीमत 8,090 यूरो है और पैकेज के साथ हमारी टेस्ट बाइक की कीमत 8,390 यूरो है। सच कहूं, तो मैं काले रंग का बाइक लूंगा और खुद को अतिरिक्त चार्ज से बचाऊंगा, क्योंकि ए) मैं शायद ही कभी जोड़े में सवारी करता हूं और बी) मैं ऐसी बाइक पर ठंडी सवारी करता हूं और इसलिए मुझे पवन संरक्षण की आवश्यकता नहीं है।
 
रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियोर 650 का स्पेसिफिकेशन
 
और इस मोटरसाइकिल पर बैठना कैसा लगता है? बहुत आरामदायक, जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं। 2.30 मीटर की लंबाई के साथ, सुपर मीटियोर एक बड़ी मोटरसाइकिल है, इसलिए चालक और यात्री के लिए उदार स्थान है।
 
740 मिमी की सीट ऊंचाई क्रूजर के लिए अधिक है, लेकिन हर पायलट वास्तव में यहां जमीन पर अपने पैर रखता है। यह एक अच्छी बात है, क्योंकि आखिरकार, सुपर मीटियोर का वजन 240 किलोग्राम से अधिक है। यह हार्ले सवारों के लिए हास्यास्पद लग सकता है, लेकिन क्रूजर स्विचर्स के लिए, मशीन बिल्कुल हल्की नहीं है। फुटरेस्ट को फिर से बहुत आगे रखा जाता है, जैसा कि क्रूजर के लिए विशिष्ट है, इसलिए आपके पास हमेशा एक आरामदायक घुटने का कोण होता है और अन्यथा सीधे और आरामदायक बैठते हैं। यह लंबी दूरी के लिए भी उपयुक्त है।
 
सामने वाले यात्री को सिसी बार के कारण हमारी टेस्ट मशीन पर वैसे भी आसान है, लेकिन दूसरी ओर, ड्राइवर को अपनी बैठने की स्थिति स्वचालित रूप से मिलती है क्योंकि गहरी सीट अवकाश आगे और पीछे स्लाइड करना असंभव बनाता है। कुल मिलाकर: क्रूजर को पैंतरेबाज़ी करने के लिए एक बहुत ही आरामदायक और ठीक है, जो सभी प्रकार की ड्राइविंग स्थितियों के लिए उपयुक्त है।
 
Abmessungen
रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियोर 650 पर ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर कितने आराम से बैठते हैं
 

रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियोर 650 के आसपास 360 डिग्री टूर

CockpitBeleuchtung vorneBeleuchtung hinten

सुपर मीटियोर 650 की तकनीक

सुपर मीटियोर बस सुसज्जित है। एबीएस के अलावा, कोई तकनीकी सहायता प्रणाली नहीं है। कॉकपिट में प्रसिद्ध वीडब्ल्यू बीटल लुक है, छोटा एलसी अतिरिक्त डिस्प्ले गियर, ईंधन स्तर और गति दिखाता है। एक छोटा ऑन-बोर्ड कंप्यूटर भी है, लेकिन यह इसके बारे में है।

ओह बकवास, यह बात नहीं है! मानक के रूप में, यह मशीन तीर नेविगेशन के लिए छोटे अतिरिक्त उपकरण के साथ भी आती है। और यह वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है: ऐप डाउनलोड करें, एक खाता बनाएं, अपना गंतव्य दर्ज करें और आप जाने के लिए तैयार हैं। बेशक, इस तरह के तीर नेविगेशन सिस्टम गार्मिन, टॉमटॉम एंड कंपनी से "वास्तविक" नेविगेशन सिस्टम को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं, लेकिन हमारे परीक्षणों में मुक्त तीर नेविगेशन प्रणाली ने पूरी तरह से काम किया।

फ्रंट और रियर लाइट्स एलईडी हैं, टर्न सिग्नल नहीं हैं। इसमें कोई ऑटोमैटिक टर्न सिग्नल रिसेट नहीं है और न ही इसमें कोई ड्राइविंग मोड, ट्रैक्शन कंट्रोल या अन्य बेल्स और सीटी हैं। उस पर बैठें, चाबी चालू करें, ड्राइव करें और जीवन की प्रशंसा करें - क्रूजर के साथ ऐसा ही होना चाहिए, है ना?

Motor

इस तरह यह चलता है

रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियोर 650 की आवाज बहुत ही पक्की है क्योंकि यह बाइक (साउंड चेक टॉप राइट) से मैच करती है। मशीन में दो बैग हैं, जो एक अद्भुत क्रोम-प्लेटेड फिनिश में भी दिखते हैं। मशीन न तो विशेष रूप से जोर से है और न ही विशेष रूप से शांत है। आप हमेशा अनुमानित गति सुनते हैं और कभी भी किसी की नसों पर चढ़ने की बेवकूफी महसूस नहीं करते हैं।
 
पहले से ही पहले कुछ मीटर पर यह परीक्षण ड्राइव के दौरान स्पष्ट हो जाता है: यह एक सेडेट नहीं है, बल्कि एक सक्रिय क्रूजर है। कांटा बहुत सपाट नहीं है, व्हीलबेस 1.50 मीटर पर अत्यधिक लंबा नहीं है और पूरी चेसिस ट्यूनिंग बहुत सफल है। भारी क्रूजर के विपरीत, सुपर मीटियोर की सवारी करना कोई समस्या नहीं है, यहां तक कि नौसिखिए ड्राइवरों के लिए भी। आप तुरंत सहज महसूस करते हैं और जल्दी से स्पोर्टियर कॉर्नरिंग के लिए आवश्यक आत्मविश्वास का निर्माण करते हैं।

Seitlich
 
यदि आप क्रूजर की तरह नहीं बैठते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप एक नग्न बाइक पर हैं। इंजन खुशी से धड़कता है और बेसमेंट से बाहर चेन स्ट्राइक या अनिच्छुक कदमों से कभी भी पीड़ित या कष्टप्रद महसूस नहीं करता है। बेशक, 47 एचपी दुनिया नहीं है, लेकिन यह सिर्फ इस बाइक को एक एआर की तरह फिट बैठता है ... बाल्टियों पर।
 
हालांकि, रॉयल एनफील्ड को आलोचना का एक बिंदु रखना होगा: फ्रंट ब्रेक को सिंगल डिस्क और 2-पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर के साथ कम आकार दिया गया है। निश्चित रूप से, सामान्य ब्रेकिंग के दौरान यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन यदि आपको एक यात्री और सामान के साथ 140 किमी / घंटा की गति से आपातकालीन ब्रेक लगाना है, तो आपको लंबी ब्रेकिंग दूरी के लिए तैयार रहना होगा। खैर, निश्चित रूप से, कम कीमत कहीं से आनी चाहिए, लेकिन 240 किलोग्राम से अधिक मोटरसाइकिल के साथ हम डबल डिस्क की कामना करते।
 
अन्यथा, रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियोर 650 रोजमर्रा के उपयोग के लिए वास्तव में अच्छी, संतुलित मोटरसाइकिल है। यह पूरी तरह से समस्याग्रस्त नहीं है, एक बहुत ही ठोस प्रभाव बनाता है और कुछ अच्छे विवरणों के साथ सोगत को आश्चर्यचकित कर सकता है, जैसे कि एल्यूमीनियम स्विच सराउंड। वारंटी तीन साल है और, जैसा कि पहले ही संकेत दिया गया है, प्रतिस्पर्धा दुर्लभ है। प्रबंधनीय प्रदर्शन के साथ निम्नलिखित क्रूजर बाइक दिमाग में आती हैं:

>>> तुलना आरई सुपर मीटियोर 650/ होंडा सीएमएक्स 500 विद्रोही / कावासाकी वल्कन / बेनेली 502 सी <<<
 

निष्कर्ष - क्या छड़ी

रॉयल एनफील्ड सुपर मीटियोर 650 एक असली मजेदार ग्रेनेड है। यहां तक कि मोटरसाइकिल चालक जो वास्तव में क्रूजर में नहीं हैं (जैसे लेखक) को सुखद आश्चर्य होगा कि आप इस मोटरसाइकिल के साथ कितने आराम से घूम सकते हैं। इससे ज्यादा आराम नहीं मिलता।
 
हमें अभी भी सुपर मीटियोर की कीमत उचित लगती है, भले ही रॉयल एनफील्ड वास्तव में सस्ती मोटरसाइकिलों के लिए खड़ा है। होंडा और बेनेली के प्रतियोगी कीमत के मामले में और भी आकर्षक हैं, लेकिन हमारी राय में रॉयल एनफील्ड के पास पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है - सभी आकर्षण, उपस्थिति और ड्राइविंग आनंद से ऊपर!

निर्माण की कीमत/उपलब्धता/रंग/वर्ष

  • मूल्य: 7.890 €
  • उपलब्धता: 05/2023 के बाद से
  • रंग: काला, हरा, लाल-सफेद
खोलें
बंद करना
waveform

Zubehör für die
Super Meteor 650

  • Moneta
  • Polo
  • Amazon

प्रो एंड कोंट्रा

  • अच्छे स्वभाव का ड्राइविंग व्यवहार
  • ध्वनि
  • चरित्र के साथ संतुलित इंजन
  • बहुत सारे क्रोम और धातु
  • तीर नेविगेशन श्रृंखला
  • मूल्य/प्रदर्शन शीर्ष
  • मध्यम ब्रेक
  • विंडशील्ड समायोज्य नहीं
Von unserem Team geprüft:

सामान्य

प्रकार
क्रूजर
ईआईए
7.890 €

आयाम

लंबाई
2,260 मिमी
पराकाष्‍ठा
1,155 मिमी
वजन
241 किलो
सीट
740 मिमी
व्हीलबेस
1,500 मिमी

ड्राइविंग प्रदर्शन और रेंज

टैंक सामग्री
15.7 l
खपत
4 एल
श्रेणी
393 किमी
उच्चतम गति
170 किमी/घंटा

मोटर और पावर ट्रांसमिशन

इंजन डिजाइन
समानांतर जुड़वां, 4-स्ट्रोक इंजन, SOHC
सिलेंडरों की संख्या
2
शीतलक
हवा/तेल ठंडा
विस्थापन
648 सीसी
फ़्लैट आदि
78 मिमी
चक्रनाभि
67.8 मिमी
प्रदर्शन
47 एचपी
घूर्णन-बल
52.3 एनएम
गियर की संख्या
6
चलाना
श्रृंखला

सस्पेंशन और ब्रेक

फ्रेम
स्टील ट्यूब फ्रेम
निलंबन मोर्चा
43 मिमी उल्टा फोर्क
यात्रा:
120 मिमी
अकड़ रियर
स्टीरियो स्ट्रट्स
यात्रा:
101 मिमी
सस्पेंशन रियर
दो बांह स्विंगआर्म
सामने ब्रेक
सिंगल 320 मिमी डिस्क ब्रेक, दो पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर
320 मिमी
सामने टायर्स
100/90 - 19 M/C 57H
ब्रेक रियर
सिंगल 300 मिमी डिस्क ब्रेक, दो पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर
300 मिमी
रियर टायर्स
150/80 B16 M/C 71H
एब्स
2-चैनल एबीएस

आगे परीक्षण