होंडा CRF300L

मॉडल अपडेट 2021

होंडा की मिनी एडवेंचर बाइक के लिए ज्यादा विस्थापन । संशोधित हवा के सेवन, बेहतर इनलेट कैम नियंत्रण और नए निकास प्रणाली के लिए धन्यवाद, नया मॉडल पूरी गति सीमा पर अधिक शक्ति और बहुत मजबूत टोक़ के साथ शुरू होता है। कुल मिलाकर छोटे गियर अनुपात को लंबे समय तक 6 वें गियर द्वारा पूरित किया जाता है, जबकि एक एंटी-हॉपिंग क्लच रियर व्हील को बेहतर नियंत्रित करने की अनुमति देता है। हैंडलिंग नए स्विंगआर्म और अधिक लचीला फ्रेम, अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस और यात्रा के साथ-साथ प्रत्येक इलाके पर संशोधित ड्राइविंग स्थिति के लिए एक नए स्तर पर है। इसके अलावा, 2021 सीआरएफ नए क्लैडिंग, नए रंग विकल्पों और एक कुरकुरा एलसी डिस्प्ले के साथ मना करता है। अलादन वजन 4 किलो घटाकर 142 किलो कर दिया गया।

तस्वीरें: होंडा

यह जानते हुए कि एक असली ऑलराउंडर क्या बनाता है हमेशा होंडा के डीएनए में रहा है । 1970 के दशक के अंत में, XL250S शुरू किया गया था-एक मोटरसाइकिल है कि उत्कृष्ट ऑफ रोड क्षमता के साथ सच roadworthiness संयुक्त । निम्नलिखित एक्सएल श्रृंखला पौराणिक है। प्रथम श्रेणी के चेसिस घटकों के साथ किफायती एकल सिलेंडर चार स्ट्रोक इंजन का एक लगभग सही संयोजन। परिणाम एक मोटरसाइकिल है जो समान रूप से उपयोगी और बहुमुखी थी और वह - जैसा कि दुनिया भर के मालिक पुष्टि करते हैं - बहुत मजेदार था।

एक दशक से भी अधिक पहले, वहां एक नई और अत्यधिक बहुमुखी मशीन के विकास के बारे में होंडा के आर ला विभाग के भीतर भीषण चर्चा कर रहे थे । ऑफ-रोड स्पोर्ट्स में होंडा का व्यापक अनुभव और ऑफ-रोड मोटरसाइकिलों के उत्पादन में नए मॉडल के विकास की शुरुआत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए ।

ग्राहकों की जरूरतों पर फोकस किया गया। जबकि कुछ ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी स्तर पर ऑफ रोड उपयुक्तता के लिए देख रहे थे, कई अंय उपयोग, व्यावहारिकता और आराम की आसानी मूल्यवान । हम अत्याधुनिक ऑफ-रोड स्टाइल के साथ एक मजबूत, व्यावहारिक मोटरसाइकिल की तलाश में थे, जो सप्ताह भर में शहर में उपयोग के लिए उपयुक्त था और साथ ही सप्ताहांत पर ऑफ-रोड में मज़ा प्रदान किया गया था।

होंडा की विकास टीम हमेशा अपने ग्राहकों की जरूरतों को समग्र दृष्टिकोण के साथ नए मॉडल को देखती थी । न केवल यह एक शक्तिशाली और किफायती इंजन की जरूरत थी, लेकिन चेसिस भी एक विस्तृत श्रृंखला को कवर किया था । इसके अलावा, मशीन सस्ती हो, पैसे के लिए उच्च गुणवत्ता और उत्कृष्ट मूल्य की पेशकश की थी । कम परिचालन लागत एक सर्वोच्च प्राथमिकता थी ।

CRF250L, जो यूरोप में २०१२ में शुरू किया गया था, सिर्फ इस मोटरसाइकिल होना चाहिए था ।

होंडा के इंजीनियरों ने सब कुछ सही किया। CRF250L एक रैली संस्करण * का उत्पादन करने के लिए सही आधार साबित हो गया है । इसके अलावा, सीआरएफ को दुनिया भर में लगातार बिक्री सफलता मिलती है।

समय बाहर चल रहा है, और २०२१ में एक नया CRF मंच ले जाएगा-लाइटर, अधिक शक्तिशाली और विस्तार सुधार के एक नंबर के साथ । CRF300L CRF250L के सभी फायदों को जोड़ती है और बढ़ाती है।

मॉडल अवलोकन

सीआरएफ300एल के नए 286 सीसी इंजन में 10% ज्यादा पीक पावर और 18% ज्यादा पीक टॉर्क है। कुल मिलाकर, इसका मतलब है कि 8,500 आरपीएम पर 27.3 एचपी (20.1 किलोवाट) का आउटपुट और 6,500 आरपीएम पर 26.6 एनएम का अधिकतम टॉर्क। संशोधित इनलेट नियंत्रण समय के साथ-साथ एयर इनलेट और निकास प्रणाली भी बिजली में महत्वपूर्ण वृद्धि में योगदान देते हैं, विशेष रूप से मध्य गति सीमा में। ऐलिस 1 से 5 अब प्रतिक्रिया में सुधार करने के लिए कम अनुवाद कर रहे हैं । दूसरी ओर, उच्च गति पर आराम से मंडरा के लिए 6 गियर अब अनुवाद किया है । एंटी-हॉपिंग क्लच का उपयोग करके, ड्राइवर रियर व्हील पर अधिक नियंत्रण प्राप्त करता है। इसके अलावा क्लच लीवर को ऑपरेट करने के लिए जरूरी प्रयास 20% कम हो गया।

एक नजर 4 किलो का वजन कम करने का एहसास एल्यूमीनियम स्विंगआर्म और नए लोअर कांटा पुल के साथ एक नए स्टील फ्रेम से होता है । यह मशीन को बेहतर कठोरता संतुलन देता है और ड्राइवर को उत्कृष्ट प्रतिक्रिया प्रदान करता है। स्टीयरिंग ज्यामिति अब वसंत यात्रा के सामने और पीछे और अधिक से अधिक जमीन मंजूरी के साथ नए चेसिस से मिलान किया जाता है ।

कोणीय पैनल एक स्लिमर टैंक और सीट है। एक नया एलसी डिस्प्ले भी है। ऑफ रोड और शहर में हैंडलिंग को और निखारने के लिए बैठने की स्थिति को अनुकूलित किया गया है ।

सुविधाऐं

  1. इंजन
  • अतिरिक्त 2.6 एचपी (1.9 किलोवाट) और 4 एनएम अधिक टॉर्क के लिए बड़ा विस्थापन (286 सीसी) वाला इंजन
  • संशोधित गियर अनुपात और अधिक आराम से उच्च गति पर मंडरा के लिए बेहतर त्वरण धन्यवाद
  • क्लच लीवर को एक्ट्यूएटिंग के लिए 20% कम प्रयास के साथ एंटी-हॉपिंग कपलिंग

लिक्विड कूल्ड सिंगल-सिलिंडर डीओएचसी इंजन की विस्थापन वृद्धि 250 से 286 सीसी तक 55 एमएम के बजाय 63 के बड़े स्ट्रोक से महसूस की जा सकती है। 76 मिमी का बोर रहता है, जैसा कि 10.7:1 का संपीड़न अनुपात है। 27.3 एचपी (20.1 किलोवाट) की पीक पावर 8,500 आरपीएम पर हासिल की जाती है, पीक टॉर्क 6,500 आरपीएम (पहले 24.7 एचपी (18.2 किलोवाट) पर 8,500 आरपीएम और 22.6 एनएम पर 6,750 आरएमएम पर हासिल किया जाता है। परीक्षण बेंच रन के मूल्यांकन खुद के लिए बोलते हैं: नए इंजन २,००० आरपीएम से सभी मामलों में अपने पूर्ववर्ती की तुलना में काफी अधिक प्रदर्शन है ।

मोटर के बेहतर पुल-थ्र-थ्र का लाभ उठाने के लिए और साथ ही जवाबदेही और त्वरण का अनुकूलन करने के लिए, गियर 1-5 का अनुवाद किया जाता है। दूसरी ओर, 6 गियर, लंबे समय के लिए उच्च गति पर मंडरा आराम के लिए बनाया गया है । एंटी-हॉपिंग क्लच क्लच लीवर पर प्रयास को 20% तक कम कर देता है और यह सुनिश्चित करता है कि सड़क और ऑफ-रोड पर अधिकतम नियंत्रण के लिए पीछे का पहिया जल्दी बंद होने पर ब्लॉक न हो। टॉप स्पीड १२९ से बढ़कर १३२ किमी/घंटा हो जाती है । 400 मीटर से अधिक स्प्रिंट के लिए, सीआरएफ को 15.4 एस की आवश्यकता होती है और इसलिए यह अपने पूर्ववर्ती की तुलना में कुल 0.9 एस तेज है।

प्रवेश द्वार की ओर कर समय में संशोधन किया गया है । यह उपाय विशेष रूप से कम से मध्यम गति सीमा में जवाबदेही को बढ़ावा देता है, शहर और ऑफ-रोड में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली गति सीमा। इसके अलावा, एयर फिल्टर, निकास प्रणाली (पिछले संस्करण की तुलना में 660 ग्राम हल्का) और इग्निशन समय अनुकूलित किया जाता है। एक इरिडियम स्पार्क प्लग और पीजीएम-फाई इंजेक्शन प्रणाली के माध्यम से ईंधन मिश्रण की सटीक आपूर्ति दहन दक्षता में वृद्धि और पर्यावरण के प्रदर्शन में सुधार ।

एक ऑफसेट सिलेंडर आंतरिक घर्षण नुकसान को कम करता है। पिस्टन को एक विशेष सतह सामग्री और एक अतिरिक्त मोलिब्डेनम कोटिंग प्रदान की जाती है। तेल पंप दबाव मुआवजा और आवास वेंटिलेशन को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है । क्रैंकशाफ्ट पिन के क्षेत्र में, एक विभाजन, दबाया धातु असर का उपयोग किया जाता है, जबकि क्रैंकशाफ्ट असर में एक कच्चा लोहा झाड़ी है। एक प्राथमिक संतुलन शाफ्ट आगे कंपन को कम करता है।

कूलिंग सिस्टम 10.7 किलोवाट कूलर के साथ काम करता है, जो मोटरसाइकिल के बाईं ओर स्थित है और एयरफ्लो को बेहतर बनाने के लिए विक्षेप प्लेटों के साथ पॉलीप्रोपाइलीन ग्रिल द्वारा संरक्षित है। इसके अलावा, एक प्रशंसक का उपयोग इंजन के तापमान को कम गति पर स्थिर रखने के लिए किया जाता है, दोनों यातायात जाम में और ऑफ-रोड स्थितियों में उच्च भार पर ।

CRF300L का इंजन EURO5 मानक को पूरा करता है।

  1. चेसिस
  • किसी भी इलाके में बेहतर हैंडलिंग और अधिक गतिशीलता
  • नए फ्रेम और स्विंगआर्म के लिए पर्याप्त वजन बचत धन्यवाद
  • ड्राइवर और अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस के लिए अधिक प्रतिक्रिया के लिए बेहतर कठोरता संतुलन
  • लंबी यात्रा के सामने और पीछे के साथ निलंबन घटक

CRF300 रैली की चेसिस कुल 4 किलो बचाता है, गीला वजन अब 142 किलो है। डबल लूप स्टील फ्रेम पूरी तरह से नया है और वजन में कमी करने के लिए कुल 2.15 किलो का योगदान देता है। फ्रेम को 25% कम पार्श्व कठोरता के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह ड्राइवर को सामने और पीछे के पहियों से ड्राइविंग अनुभव और प्रतिक्रिया में सुधार करता है।

अनुकूलन मुख्य पाइप (-30 मिमी) और बीम (व्यास अब 28.6 मिमी के बजाय 25.4) की चौड़ाई को कम करके प्राप्त किए जाते हैं। इसके अलावा, केंद्रीय कठोर ट्यूब की चौड़ाई 20 मिमी कम हो जाती है।

नया वन-पीस एल्युमिनियम कास्ट स्विंगआर्म न केवल 550 ग्राम लाइटर है, इसमें 23% कम साइड अकड़न और मरोड़ की जकड़न में 17% की कमी भी है। इसके अलावा, इसे धुरी बिंदु के पीछे सीधे 15 मिमी संकरा बनाया जाता है। स्विंगआर्म का चिकनी क्रॉस-सेक्शन लोड के तहत एक समान विक्षेप की अनुमति देता है। चेन टेंशनर दबाए गए एल्युमिनियम से बने होते हैं। लोअर कांटा पुल पहले के बजाय एल्युमिनियम का बना है, जिसका वजन 730 ग्राम बचाता है। मशीन के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र के ऊपर यह वजन कम करने से अधिक चुस्त स्टीयरिंग व्यवहार होता है।

43 मिमी शोमा उल्टा कांटा पिछले मॉडल की तुलना में 10 मिमी अधिक यात्रा (260 मिमी) से प्रभावित होता है। इसके अलावा, वसंत मोटाई और नमिंग सभी संभव ड्राइविंग शर्तों के लिए समायोजन सीमा का विस्तार करने के लिए संशोधित किया गया है । प्रो-लिंक रियर सस्पेंशन में भी 260 एमएम (240 एमएम की जगह) का सफर है। शोवा अकड़ 40 एमएम के सिलेंडर के साथ सिंगल ट्यूब कंस्ट्रक्शन है।

ग्राउंड क्लीयरेंस को 255 से बढ़ाकर 285 एमएम कर दिया गया है। फ्रेम और मोटर अब 20 मिमी अधिक हैं, जो निचले फ्रेम भाग, क्रैंककेस और तेल नाली पेंच के संशोधन के कारण है। स्टीयरिंग हेड एंगल और पीछे अब 1,455 मिमी के 10 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ 27.5 डिग्री और 109 मिमी (27.6 डिग्री/ 113 मिमी से) तक सेट किए गए हैं। टर्निंग रेडियस 2.2 मीटर है।

256 एमएम सिंगल ब्रेक डिस्क और टू-पिस्टन फिक्स्ड कैलिपर के साथ फ्रंट व्हील ब्रेक, सिंगल पिस्टन फिक्स्ड कैलिपर के साथ 220 एमएम ब्रेक डिस्क के साथ रियर व्हील। सीआरएफ प्रतियोगिता मशीनों के साथ के रूप में, रियर मास्टर ब्रेक सिलेंडर अब डिजाइन में एकीकृत है, जो भी वजन बचाता है । इसके अलावा सीधे CRF250R/CRF450R से प्राप्त शाफ्ट डिजाइन के साथ ब्रेक डिस्क हैं, जो प्रतिकूल परिस्थितियों में बकाया आत्म सफाई गुणों के साथ स्कोर करते हैं । 2-चैनल एबीएस मानक है।

हल्के एल्यूमीनियम रिम्स में उछला जनमानस और कम हो जाता है। २०२१ मॉडल ने एक आसान-से-स्वच्छ, चमकदार सतह बनाने के लिए एलुमाइट सतह को पॉलिश किया । ब्लॉक प्रोफाइल (सामने, 80/100-21 51P और रियर 120/80-18 62P) के साथ Enduro टायर लगभग किसी भी ड्राइविंग स्थिति में कर्षण प्रदान करते हैं ।

21 इंच का फ्रंट व्हील और 18 इंच का रियर व्हील असमान इलाके में स्थिरता बढ़ाता है और जरूरत पड़ने पर विशिष्ट ऑफ-रोड टायर्स की स्थापना को सक्षम करता है । एक मिल्ड चेन बाइक का उपयोग के साथ-साथ M10 शिकंजा के बजाय M8 का उपयोग और रियर में एक खोखले एक्सल क्रमशः 240 ग्राम और 160 ग्राम बचाते हैं।

  1. स्टाइलिंग और सुविधाएं
  • लाइटर, स्लिमर क्लैडिंग सीआरएफ प्रतियोगिता मशीनों पर मॉडलिंग
  • संशोधित ड्राइविंग स्थिति नियंत्रण को बढ़ावा देती है
  • एलसी डिस्प्ले अब और भी पठनीय

CRF300L अब रेसिंग से सीआरएफ से और भी अधिक प्रेरित है और नए डिजाइनों के साथ नए क्लैडिंग भागों का एक स्टाइलिश सेट वहन करता है। 7.8 एल ईंधन टैंक पहले की तुलना में 190 ग्राम हल्का और पतला है और एक संकरा फ्रंट सीट सेक्शन द्वारा पूरित है। एक और 110 ग्राम आक्रामक नए सामने आघात से बचाया जाता है। लाइसेंस प्लेट धारक भी काफी कम है, वजन में 300 ग्राम की बचत।

अधिक नियंत्रण की अनुमति देने के लिए, ड्राइविंग की स्थिति को थोड़ा बदल दिया गया था: हैंडलबार्स को पीछे की ओर थोड़ा स्थानांतरित कर दिया गया था और फुटरेस्ट को कम किया गया था और पीछे की ओर भी स्थानांतरित कर दिया गया था। यह भारी ऑफ-रोड बूट्स में भी स्विच करना बहुत आसान बनाता है। सीट की ऊंचाई 5 मिमी से 880 मिमी तक बढ़ा दी गई है ताकि प्राकृतिक रूप से ईमानदार ड्राइविंग स्थिति प्राप्त की जा सके। इसके अलावा नया पक्ष स्टैंड है । यह अब एक 10% बड़ा और अब foldable दंगा क्षेत्र है ।

एक कुरकुरा सफेद प्रदर्शन पर बड़े काले अंकों के साथ एक बदल दिया, 70g लाइटर एलसी प्रदर्शन उत्कृष्ट पठनीयता प्रदान करता है । 23 मिमी पर, स्पीडोमीटर की संख्या भी पूर्ववर्ती की तुलना में 6 मिमी बड़ी है। डिस्प्ले में गियर डिस्प्ले और माइलेज, फ्यूल की खपत और एवरेज स्पीड को दिखाया गया है । इसमें स्टॉपवॉच और रेव काउंटर भी है।

4. सहायक उपकरण

CRF300L के लिए दर्जी सामान एक ३८ एल शीर्ष मामले और रियर सामान रैक कोष्ठक के रूप में के रूप में अच्छी तरह से इंजन के लिए एक तेल टैंक संरक्षण शामिल हैं ।

5. स्पेसिफिकेशन

इंजन

 

प्रकार

लिक्विड-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर DOHC इंजन

विस्थापन

286 सीसी

वाल्व प्रति सिलेंडर

4

होल एंड हब

76 मिमी x 63 मिमी

संपीड़न अनुपात

10,7:1

अधिकतम प्रदर्शन

27.3 एचपी (20.1 किलोवाट) / 8,500 आरपीएम

मैक्स टॉर्क

26.6 एनएम / 6,750 आरपीएम

इंजन तेल की मात्रा

1.8 l

ईंधन प्रणाली

 

मिश्रण की तैयारी

पीजीएम-फाई इलेक्ट्रॉनिक ईंधन इंजेक्शन

टैंक सामग्री

7.8 l

खपत

3.1 l/100 किमी

सीओ2 उत्सर्जन (WMTC)

73 ग्राम/किमी

इलेक्ट्रिक्स

 

बैटरी

12V-7AH

चलाना

 

युग्मन प्रकार

तेल स्नान में मल्टी डिस्क, एंटी-हॉपिंग कपलिंग

गियरबॉक्स प्रकार

6-स्पीड

अंतिम ड्राइव

श्रृंखला

फ्रेम

 

प्रकार

डबल-लूप स्टील फ्रेम

चेसिस

 

आयाम (एल एक्स डब्ल्यू एक्स एच)

2,230 मिमी x 820 मिमी x 1,200 मिमी

व्हीलबेस

1,455 मिमी

स्टीयरिंग हेड एंगल

27.5°

ढलाईकार

109 मिमी

सीट

880 मिमी

ग्राउंड क्लीयरेंस

285 मिमी

वजन (पूरी तरह से प्रेरित)

142 किलो

टर्निंग सर्कल

2.2 मीटर

चेसिस

 

सामने

43 मिमी USD कांटा

रियर

प्रो-लिंक

पहियों

 

सामने

एल्यूमीनियम स्पोक व्हील

रियर

एल्यूमीनियम स्पोक व्हील

सामने टायर्स

80/100-21M/C 51P

रियर टायर्स

120/80-18M/C 62P

ब्रेक

 

एबीएस सिस्टम टाइप

2-चैनल एबीएस

सामने ब्रेक

2-पिस्टन फिक्स्ड कैलिपर के साथ 256 मिमी x 3.5 मिमी डिस्क

ब्रेक रियर

1-पिस्टन फिक्स्ड कैलिपर के साथ 220 मिमी x 4.5 मिमी डिस्क

इंस्ट्रूमेंट्स एंड इलेक्ट्रॉनिक्स

 

उपकरणों

एलसीडी

हेडलाइट्स

लाइट बल्ब

टेललाइट

लाइट बल्ब

 

खोलें
बंद करना