लाइटफाइटर v2.0 -

इलेक्ट्रिक रेसिंग मोटरसाइकिल पर लट थाइसेनक्रुप कार्बन रिम्स

तस्वीरें: Thyssenkrupp कार्बन घटक GmbH
  • लाइटफाइटर और थाइसेनक्रुप कार्बन घटक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल रेसिंग में क्रांतिकारी बदलाव
  • कार्बन रिम्स के फायदे विशेष रूप से इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के लिए प्रासंगिक
  • Pikes पीक इंटरनेशनल हिल चढ़ाई के बाद, थायसेनक्रुप कार्बन घटकों ' संयुक्त राज्य अमेरिका में दूसरा मोटरस्पोर्ट सगाई

(इलेक्ट्रिक) मोटरसाइकिल उत्साही और एक कस्टम-निर्मित इलेक्ट्रिक रेसिंग मोटरसाइकिल की एक टीम, जो सुपरस्पोर्ट या 600 सीसी श्रेणी के बिजली वजन के साथ विकसित की गई है, लाइटफाइटर परियोजना का आधार बनाती है। हालांकि यह इलेक्ट्रिक रेसिंग मशीन एक प्रोटोटाइप है, यह उच्च प्रदर्शन और दौड़ का मैदान की समझ रखने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए डिज़ाइन किया गया है । एक प्रयास जिसके लिए जर्मन रिम निर्माता थाइसेनक्रुप कार्बन घटकों से अद्वितीय, लट कार्बन रिम्स उत्कृष्ट रूप से अनुकूल हैं। इस इनोवेटिव प्रोजेक्ट का नाम हाईवे 1 पर लाइटफाइटर ड्राइव के नाम पर रखा गया था, जो प्रोजेक्ट डिजाइनर ब्रायन विस्मैन द्वारा कैलिफोर्निया में लागुना सेका के रास्ते में था । लाइटफाइटर शौकिया रेसिंग के लिए विकसित किया गया था और वहां ईंधन चालित मोटरसाइकिलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की महत्वाकांक्षा है।

यह सब तब शुरू हुआ जब एली श्लेम, ब्रायन विस्मान और ट्रॉय सिहआन के नेतृत्व में टीम ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के लिए यथास्थिति पर सवाल उठाया और खुद को मानकों को फिर से परिभाषित करने का काम सेट किया, जो ज्यादातर आइल ऑफ मैन पर टीटी जीरो के मोटरसाइकिलों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं । वहां इस्तेमाल मोटरसाइकिलों बैटरी और द्वीप के पर्वत पाठ्यक्रम को जीतने के लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने के साथ डिजाइन किए हैं । इसके विपरीत, लाइटफाइटर परियोजना मोटरसाइकिल की ज्यामिति और हैंडलिंग पर केंद्रित है। नवाचार, इंजीनियरिंग और हल्के निर्माण के परस्पर क्रिया, साथ ही आइल ऑफ मैन दर्शन की एक छोटी सी चिंगारी, लाइटफाइटर परियोजना और थाइसेनक्रुप कार्बन घटकों के बीच पहली नज़र की तुलना में अधिक आम कारकों का प्रतिनिधित्व करती है।

2019 में शुरू हुए पहले लाइटफाइटर प्रोटोटाइप के बाद, लॉकडाउन द्वारा विस्तारित शीतकालीन ब्रेक ने एक और विकास की अनुमति दी और लाइटफाइटर v2.0 को आकार लेने की अनुमति दी। लट कार्बन रिम्स मोटरसाइकिल की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं का समर्थन करता है: अल्ट्रा-लाइट वजन। 181 किलोग्राम पर, थाइसेनक्रुप कार्बन रिम्स से लैस लाइटफाइटर वी 2.0, तुलनीय इलेक्ट्रिक रेसिंग मोटरसाइकिलों की तुलना में हल्का है। यह असाधारण मजबूत वजन में कमी ड्राइविंग व्यवहार में तत्काल सुधार की ओर जाता है; अधिक त्वरण, काफी बेहतर हैंडलिंग और चपलता लट कार्बन फाइबर से बने अद्वितीय रिम्स के कई फायदों में से हैं।

लाइटफाइटर v2.0 एक क्रोम चढ़ाया स्टील जाली ट्यूब फ्रेम, एक लिथियम आयन बैटरी और एक ट्रांसमिशन इकाई, सभी भागों इस मोटरसाइकिल के लिए विशेष रूप से डिजाइन द्वारा पूरा किया जाता है । एक अतिरिक्त और आवश्यक आगे विकास नई बैटरी है, क्योंकि इसमें मुख्य संपर्ककर्ता, डीसी/डीसी कनवर्टर और शीर्ष पर अन्य छोटे रिले भी शामिल हैं, इस प्रकार सिस्टम को सुरक्षित और सरल बना दिया जाता है । इसके अलावा, बैटरी बदलने की संभावना के माध्यम से पिछले चार्जिंग समय को एक से डेढ़ घंटे से घटाकर पांच से दस मिनट कर दिया जाता है।

डामर पर तकनीकी घटनाक्रम साबित करने का अवसर २०२० में कठिन स्थिति के कारण देरी हुई और बटनविलो रेसवे पार्क में जुलाई की शुरुआत तक इसका परीक्षण नहीं किया जा सका । लाइटफाइटर v2.0 की पहली दौड़ WERA मोटरसाइकिल Roadracing इंक घटना के भाग के रूप में हुई और एक चुनौतीपूर्ण लेकिन सफल कार्य था । फॉर्मूला 2 और बी-सुपरबाइक कैटेगरी में motorcycle.com रोड टेस्ट एडिटर और लाइटफाइटर टेस्ट राइडर ट्रॉय सिहदान ने लट कार्बन रिम्स पर अपनी इलेक्ट्रिक रेसिंग मशीन के साथ एक बेहतरीन तीसरा और पहला स्थान हासिल किया । 2021 में, लाइटफाइटर v2.0 थाइसेनक्रुप कार्बन रिम्स से लैस है और इसके पीछे की टीम रेस ट्रैक पर इलेक्ट्रिक रेसिंग मोटरसाइकिलों की क्षमता का प्रदर्शन करती रहेगी।

खोलें
बंद करना
फोटो: स्नोराइडर

स्नोराइडर

ब्लॉग

दूसरे दिन, इंटरनेट पर। बीएमडब्ल्यू C1 स्कूटर की बहुत अजीब पैरोडी।
दूसरे दिन, इंटरनेट पर। बीएमडब्ल्यू C1 स्कूटर की बहुत अजीब पैरोडी।