दुनिया की सबसे कठिन रैली

होंडा की डकार जीत पर परदे के पीछे की नजर

तस्वीरें: होंडा

"जीतना तीन तत्वों के संतुलन का परिणाम है: मोटरसाइकिल, टीम वर्क और सवार । ताइची होंडा, एचआरसी ऑफरोड रेस ऑपरेशंस मैनेजर बताते हैं, इन तीन कारकों को एक लक्ष्य हासिल करने के लिए एक ही समय में एक साथ फिट होना चाहिए ।

ताइची होंडा की टिप्पणी इस साल की डकार रैली के दौरान आई, जहां मॉन्स्टर एनर्जी होंडा टीम ने CRF450 रैली के साथ लगातार दूसरे साल मोटरसाइकिल श्रेणी जीती ।

२०१३ में डकार रैली में होंडा की वापसी के बाद से युवा जापानी इंजीनियर, फिर ३७, रैली में जापानी निर्माता को मंच के शीर्ष पर वापस लाने का काम किया है । होंडा ने इससे पहले कस्टम मेड एनएक्सआर मोटरसाइकिल सीरीज के साथ १९८६ से १९८९ तक लगातार चार जीत के बाद डकार एरिना में अपनी जगह पक्की की थी ।

"डकार रैली के रूप में इस तरह के एक चरम और चुनौतीपूर्ण दौड़ में सफल होने के लिए, आप अनुभव और तकनीकी पता है कि आप कैसे नहीं खरीद सकते है की जरूरत है । जेद्दा में होंडा-सैन ने कहा, इन तत्वों को जमीन पर हासिल करना होगा । "रैली केवल साल में एक बार होती है । यह रूसी रूले के विपरीत की तरह है। आप केवल एक ही इसे सही पाने का मौका है । मौसम के बाद मौसम, हम इलाकों की एक विस्तृत विविधता और सबसे अप्रत्याशित रेसिंग स्थितियों से डेटा एकत्र किया । कुछ साल ऐसे भी रहे जब राइडर्स का प्रदर्शन तो रहा, लेकिन मोटरसाइकिल या टीम का प्रदर्शन 100 फीसद नहीं रहा। अन्य वर्षों में यह दूसरी तरह के आसपास था। पिछले साल मोटरसाइकिल, टीम और राइडर फिट के पूरे पैकेज और हम जीत गए । डकार २०२१ के लिए लक्ष्य हमारी सफलता को दोहराना था, क्योंकि एक बार जीतना महान है, लेकिन दो बार जीतना, आप इसके साथ इतिहास बनाते हैं ।

मोटरसाइकिल

सबसे चुनौतीपूर्ण इलाके और शर्तों के साथ एक दो सप्ताह की रैली में, यह प्रदर्शन और मशीन के लचीलेपन के बीच सबसे अच्छा समझौता खोजने के लिए महत्वपूर्ण है । होंडा ने कहा, "२०१३ के बाद से दक्षिण अमेरिका में हमारी दौड़ में हमने जो डेटा एकत्र किया है, वह मोटरसाइकिल को ठीक करने और जीत के लिए निर्णायक कदम का आधार था । सऊदी अरब में डकार के तीसरे अध्याय के साथ, टीमों और रेसर्स ने एक नए इलाके और थोड़ा अलग रेसिंग दर्शन की खोज की ।

होंडा ने रिकी ब्राबेक के साथ २०२० में जीत हासिल की और मोटरसाइकिल को और विकसित करने के लिए एकत्रित डेटा का इस्तेमाल किया । होंडा जारी है, "हमने लचीलापन पर काम किया, विभिन्न इलाकों और पटरियों पर नजर रखते हुए, लेकिन यह भी तथ्य कि ईंधन की खपत के मामले में दौड़ अधिक मांग बन गई है, इसलिए हमने अधिक कुशल उपयोग के लिए ईंधन मानचित्रण को और विकसित किया है । "निलंबन में सुधार किया गया है और हम इंजन की लोड क्षमता पर काम कर रहा है."

रखरखाव टीम और सवार दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है, जो न केवल अच्छे सवार और नेविगेटर होना चाहिए, बल्कि अच्छे यांत्रिकी भी होना चाहिए जो चरणों के दौरान मोटरसाइकिलों पर काम कर सकते हैं। "पिछले कुछ वर्षों में, CRF450 रैली रखरखाव की सुविधा के लिए सरल बनाया गया है । होंडा मानती है, जब हम २०१३ में रैली में आए थे, तो हमें यह नहीं पता था, इसलिए हमने मोटरसाइकिल ' बहुत दूर ' विकसित की थी । "मौसम के बाद मौसम, और बढ़ते अनुभव के साथ, हम मशीन को और अधिक रखरखाव के अनुकूल बनाने में सफल रहे हैं । मैं दक्षिण अमेरिका में रातों याद है जब हम आधी रात तक मोटरसाइकिलों पर काम खत्म नहीं किया!

टीम

एक स्पष्ट दृष्टि, एक कुशल संरचना, एक मजबूत और साझा रणनीति; ये तीन स्तंभ है कि अगले स्तर तक एक टीम के रूप में होंडा लिया: न सिर्फ २०२० में रिकी Brabec के साथ एक बार जीतने के लिए, लेकिन २०२१ में केविन Benavides के साथ सफलता दोहराने के लिए थे ।

होंडा ने आगे कहा, "टीम में हर कोई जानता था कि क्या करना है, क्योंकि वहां एक स्पष्ट कार्यक्रम और एक पूर्व नियोजित एजेंडा था ।

इस तरह के रूबेन Faria, जो २०२० में टीम प्रबंधक में शामिल हो गए के रूप में टीम के लिए नए अतिरिक्त, और दौड़ रणनीतिकार के रूप में हेल्डर रॉड्रिग्स के साथ टीम के पुनर्गठन, ड्राइवर सलाहकार और रणनीतिकार के रूप में जॉनी कैंपबेल, और एक स्पष्ट संरचना है जिसमें प्रत्येक चालक अपने मैकेनिक और सहायक था, एक अप्रत्याशित, चरम और वाहनों के लिए कठोर परिस्थितियों की विशेषता दौड़ में आराम लाया, शरीर और एथलीटों की भावना ।

टीम के महाप्रबंधक रूबेन फरिया ने कहा, अगले दिन डकार २०२० में रिकी ब्राबेक की जीत के बाद हमने २०२१ की दौड़ की तैयारी शुरू की ।

"यह होंडा और दानव ऊर्जा होंडा टीम के लिए एक बड़ी उपलब्धि थी, लेकिन हमारे दिलों में पाउलो Gon' alves की मौत पर बड़ी उदासी थी । फरिया ने रैली शुरू होने से पहले जेद्दा में कहा, वह टीम का हिस्सा थे, वह हममें से एक थे, एक टीम और एक दोस्त थे । "हम मन में केवल एक ही लक्ष्य था: एक दोहरे उत्सव के लिए डकार २०२१ जीतने के लिए; होंडा के लिए और पाउलो की स्मृति के लिए सफलता दोहराएं। पूरी टीम ने इस विजन को साझा किया ।

२०२१ रेसिंग सीजन की तैयारी दुनिया को लकवा मार देने वाली महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुई । पिछले वर्षों के विपरीत, मोटरसाइकिलों को इकट्ठे किया गया और जापान में तैयार किया गया और फिर बार्सिलोना में टीम की कार्यशाला में भेज दिया गया, जहां यांत्रिकी मशीनों और साथ वाहनों से पहले एक और महीने के लिए काम किया मार्सिले के बंदरगाह से 3 दिसंबर को जेद्दा के लिए भेज दिया गया ।

महामारी के कारण एक सुरक्षा के रूप में, टीम ने रैली के सुरक्षित और सुचारू रूप से चलने का सबसे अच्छा मौका रखने के लिए एक सख्त प्रोटोकॉल का विकल्प चुना । फरिया बताती हैं, "हमने दक्षता से समझौता किए बिना कर्मचारियों की संख्या को कम करने का फैसला किया । "उदाहरण के लिए, हम जापान से दो इंजीनियरों था, बजाय छह या सात के रूप में पिछले वर्षों में । चालक दल में चार सवारों सहित 24 लोग शामिल थे: एक मैकेनिक प्रति मोटरसाइकिल प्लस एक मुख्य मैकेनिक, दो इंजीनियर, निलंबन तकनीशियन, एक सहायक प्रति चालक और फिर रसद समन्वयक, स्पेयर पार्ट्स प्रबंधक, दो फिजियोथेरेपिस्ट, दौड़ रणनीतिकारों और प्रेस अधिकारी ।

डकार के दौरान रोजमर्रा की जिंदगी

रैली शुरू होते ही हर कोई कठिन दैनिक दिनचर्या की लय में आ सकता था। बाजा के राजा जॉनी कैंपबेल बताते हैं, "डकार रैली ड्राइवरों के लिए और टीम दोनों के लिए एक अनूठा, जीवन बदलने वाला अनुभव है, जो कई डकार घटनाओं में भागीदार रहे हैं (एक होंडा फैक्टरी ड्राइवर के रूप में जब होंडा २०१३ में डकार लौटे) और अब दानव ऊर्जा होंडा टीम पर एक रेसिंग रणनीतिकार है ।

कैंपबेल ने आगे कहा, "जब आप डकार रैली के लिए साइन अप करते हैं, तो आप जीवन का अनुभव करने और एक अविश्वसनीय मानव और पेशेवर साहसिक अनुभव करने के लिए अपने आराम क्षेत्र को छोड़ देते हैं । जॉनी सभी ड्राइवरों, विशेष रूप से रिकी ब्राबेक और नाचो कॉर्नेजो के साथ मिलकर काम करता है। "हर कोई टीम में एक विशिष्ट कार्य है, लेकिन हम एक इकाई के रूप में कदम: bivouac में हम अपने साथियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर रहते हैं । हम एयर कंडीशनिंग के बिना छोटे टेंट में धूल-enncrusted सो जाओ । कड़वी ठंडी रातें गर्म दिनों की सोच में गुजरती हैं, और एक चरण से अगले तक की यात्रा लंबी और दुरूह है ।

रात के बीच में अलार्म घड़ी बजती है । रिकी ब्राबेक के मैकेनिक एरिक सिराटन कहते हैं, हम डेढ़ घंटे तक ड्राइवरों के सामने उठ जाते हैं । "हर दिन अलग है, लेकिन जब आप मानते है कि पहले चालक सुबह में 4:00 और 5:00 के बीच छोड़ देता है, हम आम तौर पर 3:00 के आसपास उठना.m 3:30 .m." जैसे ही ड्राइवरों को छोड़, मार्ग की लंबाई के आधार पर, वहां या तो एक नाश्ता है या हम कार में सीधे कूद करने के लिए पहले आपूर्ति बिंदु या अगले bivouac को ड्राइव और बक्से की स्थापना की । औसतन, यह पांच से छह घंटे की ड्राइव है ।

bivouac में आ रहा है, यांत्रिकी खाते है और फिर ड्राइवरों, जो आम तौर पर 12:30 और 15:00 के बीच होता है के आगमन के लिए प्रतीक्षा करें । एरिक आगे कहते हैं, "जैसे ही ड्राइवरों के आने पर तकनीकी ब्रीफिंग होती है और फिर हम मोटरसाइकिलों पर काम करना शुरू कर देते हैं । "अगर कोई खास समस्या नहीं है, तो हम केवल आधी मोटरसाइकिल को खत्म कर देते हैं, जिसमें दो से तीन घंटे लग सकते हैं । यदि कोई समस्या हुई है, तो इसमें अधिक समय लग सकता है ।

चूंकि रोडबुक को मंच शुरू होने से 20 मिनट पहले ही सौंप दिया जाता है, इसलिए राइडर्स टेक्निकल मीटिंग के बाद आराम कर सकते हैं और फिजियोथेरेपिस्ट के साथ काम कर सकते हैं । मिगुएल एंजेल Domenguez और फिलिपो Camaschella दो फिजियोथेरेपिस्ट जो एक घंटे और एक आधे हर दिन के लिए सवार के साथ काम करने में मदद करने के लिए उंहें ड्राइविंग के एक दिन के बाद ठीक हो रहे है-सबसे लंबे समय तक ज़ोरदार चौथा चरण है, जिसमें वे काठी में ८५६ किलोमीटर बैठे थे । उन्हें फॉर्मूला वन में अनुभव है, जबकि कैमाचेला एचआरसी टीम की मोटोक्रॉस टीम के सदस्य हैं, जिन्होंने २०१९ और २०२० में टिम गजेसर के साथ विश्व चैम्पियनशिप जीती थी ।

एंजेल डोमेंगुएज कहते हैं, "जैसे ही ड्राइवर आते हैं, हम उन्हें रिहाइड्रेशन के लिए एक खास ड्रिंक देते हैं, फिर उन्हें शॉवर करते हैं, लंच खाते हैं और फिर हम कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने और माइक्रोसर्कुलेशन को प्रोत्साहित करने के लिए टेकार थेरेपी के साथ ९० मिनट का सेशन करते हैं । "तो फिर हम फिजियोथेरेपी और क्रायोथेरेपी के साथ जारी है । मैं हमेशा इसके लिए उपकरण है ।

कैमाचेला कहते हैं, "हम पूरे शरीर का काम करते हैं । "हमारा काम वास्तव में वसूली में तेजी लाने और चोटों को रोकने में मदद करता है । उदाहरण के लिए, केविन बेनाविड्स को गिरावट में उनकी नाक में गहरी कटौती का सामना करना पड़ा और दोनों एड़ियों को घायल कर दिया । हमारी बैठक के बाद, वह बहुत बेहतर महसूस किया और एक बहुत बेहतर हालत में अगले दिन शुरू करने में सक्षम था ।

यह कोई अन्य, दुनिया में सबसे कठिन रैली की तरह एक तनाव परीक्षण है, और ड्राइवरों की दर्द सहिष्णुता प्रभावशाली है, निरंतर फिजियोथेरेपी द्वारा समर्थित है।

"एक टीम के रूप में एक डबल उत्सव के लिए जीत"

एक टीम के रूप में होंडा के महान काम चार सवारों में से प्रत्येक के नेतृत्व में एक मंच जीतने के लिए और वे 12 चरणों के दसवें तक समग्र जीत के लिए लड़े । दसवें चरण पर नाचो कॉर्नेजो के पतन से पता चला कि डकार कितना बेरहम है, और ग्यारहवें चरण पर एक त्रुटि जोआन बरेडा को प्रतियोगिता से बाहर करने के लिए पर्याप्त थी जब वह अल-उला से यांबू तक विशेष मंच पर ईंधन भरने वाले स्टॉप से चूक गए थे ।

"होंडा में, हम संभावित विजेताओं के रूप में सभी चार ड्राइवरों के साथ एक बहुत ही खास पल था । हमें स्थिर आदेश नहीं मिला । केविन बेनाविड्स ने बताया कि रणनीति मुफ्त थी । "मुझे पता था कि दूसरे सप्ताह के लिए और भी थकाऊ होने जा रहा था । वापस देख, यह लगातार आश्चर्य की बात twists के साथ एक पागल दौड़ थी । मैंने नौवां चरण जीता, लेकिन मेरा भाई गिर गया और मैं उसके बारे में बहुत चिंतित था । तब हम नाचो गिरावट थी जब वह समग्र स्टैंडिंग का नेतृत्व किया, और Joan ग्यारहवें चरण पर देना था, बस एक दिन पहले अंत ।

"नेविगेशन डकार २०२१ जीतने के लिए महत्वपूर्ण था । शुक्रवार, 15 जनवरी, २०२१ को अपनी पहली डकार जीत हासिल करने वाले बेनाविड्स मानते हैं, यह सबसे मुश्किल रैली थी जिसे मैंने कभी देखा है, लगातार लड़ाई और इतने सारे नेतृत्व परिवर्तनों के साथ । "दबाव पूरे समय अधिक था । इस अनिश्चितता ने मुझे प्रेरित किया । यह एक रोमांचक साहसिक था, लेकिन एक जिसके लिए आप एक पूरी टीम की जरूरत है ।

जीत के लिए सड़क

स्टेज 12 पर एक पल था जब केविन बेनाविड्स को लगा कि वह रेस हार गए हैं । "मैं के बारे में अपने ट्रैक मिल गया था, लेकिन 14 किलोमीटर में मैं एक गलती की है और चारों ओर मोड़ और ट्रैक पर वापस पाने की कोशिश की थी । उन्होंने फिनिश लाइन पर कहा, मुझे चिंता थी कि शायद इससे मुझे जीत की कीमत चुकानी पड़ सकती है । "एक परफेक्ट डकार चलाना नामुमकिन है । मैं अपनी गलतियों और अनुभव दर्द किया है, लेकिन जीतने के लिए अंत में प्रबल होगा । यह बहुत पिछले मीटर तक नहीं था कि मुझे एहसास हुआ कि मैं जीत लिया था ।

आकाश पर अपनी उंगली ओर इशारा करते हुए और पूरी टीम को गले लगाते हुए, पिछले विशेष चरण के अंत में एक दूसरे के बगल में लाइन में खड़ा, केविन Benavides एक व्यक्ति को अपनी पहली डकार जीत समर्पित "जो हमेशा उसके साथ था: पाउलो Gon' alves."

12 दिनों के बाद, रेसिंग के ४,५०० किलोमीटर से अधिक और मोटरसाइकिल पर लगभग ५० घंटे, दानव ऊर्जा होंडा टीम एक पंक्ति में अपनी दूसरी जीत हासिल की, केविन Benavides के साथ इस बार, और २०२० के डकार विजेता के साथ, रिकी Brabec, दूसरे स्थान पर । वे पांच मिनट से भी कम के अंतर के साथ समाप्त हो गया ।

टीम के महाप्रबंधक फरिया ने कहा, डकार जीतने के लिए आपको एक पूर्ण चालक होना होगा, लेकिन आपको एक पूरी टीम की भी जरूरत है और हमारे सभी लोगों ने वर्षों से सभी आवश्यक कौशल विकसित किए हैं । अकेले एकल सेनानियों दो पहियों पर सबसे लंबे समय तक, सबसे कठिन और सबसे प्रतिष्ठित ऑफ रोड दौड़ नहीं जीत सकते हैं; कि एक टीम की आवश्यकता है ।

होंडा एक टीम के रूप में काम किया, सहा और अंततः जीता । सभी 24 टीम के सदस्यों को मन में एक आम लक्ष्य के साथ अपने व्यक्तिगत सपने को आगे बढ़ाया: होंडा डकार में मंच के शीर्ष पर वापस लाने के लिए ।

खोलें
बंद करना
फोटो: होंडा

CBR1000RR-R Fireblade

ब्लॉग

दूसरे दिन, इंटरनेट पर। बीएमडब्ल्यू C1 स्कूटर की बहुत अजीब पैरोडी।
दूसरे दिन, इंटरनेट पर। बीएमडब्ल्यू C1 स्कूटर की बहुत अजीब पैरोडी।
फोटो: होंडा

निश्चित रूप से

ब्लॉग

दूसरे दिन, इंटरनेट पर। बीएमडब्ल्यू C1 स्कूटर की बहुत अजीब पैरोडी।
दूसरे दिन, इंटरनेट पर। बीएमडब्ल्यू C1 स्कूटर की बहुत अजीब पैरोडी।
तस्वीरें: होंडा

अब वोट दें:

ब्लॉग

दूसरे दिन, इंटरनेट पर। बीएमडब्ल्यू C1 स्कूटर की बहुत अजीब पैरोडी।
दूसरे दिन, इंटरनेट पर। बीएमडब्ल्यू C1 स्कूटर की बहुत अजीब पैरोडी।